Namaste Trump: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्र्म्प का विशेष विमान सोमवार सुबह 11.40 बजे अहमदाबाद पहुंचा। ट्रम्प के साथ उनकी पत्नी मेलेनिया, बेटी इवांका और दामाद जैरेड कुशनर भी हैं। राष्ट्रपति ट्रम्प 12.15 बजे साबरमती आश्रम गए। इसके बाद 1.05 बजे Namaste Trump कार्यक्रम में हिस्सा लिया। Namaste Trump प्रोग्राम का थीम सांग 'मोदी का दम, नमस्ते ट्रंप' रहा। स्टेडियम में लोक कलाकारों ने इसी थीम सांग की प्रस्तुति के साथ दोनों नेताओं का स्वागत किया। गांधीजी का प्रिय भजन वैष्णव जन भी यहां गाया गया। वहीं महानायक Amitabh Bachchan, Sachin Tendulkar के साथ ही सांसद व अभिनेत्री हेमा मालिनी, महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर, कपिल देव आदि कार्यक्रम के खास मेहमान रहे। Namaste Trump कार्यक्रम के बाद ट्रम्प 3.30 बजे आगरा के लिए रवाना हो गए।

इससे पहले अहमदाबाद को दुल्हन की तरह सजाया गया। राष्ट्रपति ट्रम्प ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ यहां एक रोड शो में हिस्सा लिया और मोटेरा स्टेडियम में Namaste Trump कार्यक्रम के तहत दोनों नेताओं ने लोगों को संबोधित किया। इससे पहले अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी ट्रंप परिवार की अगवानी की। कार्यक्रम के अनुसार, ट्रंप और मोदी अहमदाबाद हवाई अड्डे से मोटेरा स्टेडियम तक 22 किलोमीटर का रोड शो किया।

लाइव प्रसारण के लिए 35 किमी फाइबर केबल

  • देश-दुनिया में रोड शो के लाइव प्रसारण के लिए 35 किमी फाइबर केबल बिछाया गया है। करीब 80 कैमरों से प्रसारण हुआ। वहीं दूरदर्शन मोटेरा स्टेडियम से 90 कैमरों से नमस्ते ट्रंप का कवरेज किया।
  • राष्ट्रपति ट्रंप व प्रधानमंत्री मोदी की सुरक्षा में करीब 20 हजार अधिकारी व जवान तैनात रहे। नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम से पहले गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात पहुंचकर स्टेडियम में चल रही तैयारियों व सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।
  • प्रदेश के गृह राज्यमंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा ने उन्हें तैयारियों से अवगत कराया। अधिकारी और सुरक्षा एजेंसियों ने अपनी तरफ से तैयारियों को अंतिम रूप दिया। स्टेडियम की सुरक्षा अमेरिकी सीक्रेट सर्विस ने अपने हाथ में रही। रोड शो के दौरान गुजरात पुलिस को हथियार रखने की मंजूरी नहीं थी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना