मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। आम आदमी से जुड़े एवं बैंकिंग, यातायात व टेलीकॉम के ग्राहकों से जुड़े नियमों में बदलाव हो गया है। नए नियम 16 दिसंबर, सोमवार से लागू हो जाएंगे। इनमें से कुछ सुविधाएं तो 15 दिसंबर से ही लागू हो गई हैं। संक्षिप्‍त में समझें कि 16 दिसंबर से NEFT, TRAI, FASTAG की सेवाओं में बदलाव होगा। आइये समझें इनका आपके जीवन पर कैसे असर पड़ेगा।

1. NEFT की सुविधा बढ़ी, 24 घंटे हो सकेगा फंड ट्रांसफर

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कहा है कि 16 दिसंबर से बैंक उपभोक्ताओं को नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) की सुविधा 24 घंटे प्रदान करेंगे। इसके लिए वह बैंकों को जरूरत के अनुसार पर्याप्त नकदी मुहैया कराएगा। एनईएफटी ऑनलाइन तरीके से दूसरे बैंकों के खाताधारकों को फंड ट्रांसफर करने की प्रक्रिया है। इसे लेकर आरबीआई ने बैंकों को पत्र लिखकर कहा है कि वे हर वक्त अपने चालू खाते में पर्याप्त राशि रखें, ताकि फंड ट्रांसफर में किसी तरह की कोई समस्या न आए। साथ ही अपने यहां सुविधाओं पर भी ध्यान रखें ताकि फंड ट्रांसफर में उपभोक्ताओं को कोई परेशानी न हो। वर्तमान में सभी वर्किंग डेज में सुबह 8 से शाम 7 बजे तक ही NEFT की सुविधा है। अब नई व्‍यवस्‍था के तहत बैंकों को इसका ट्रांजेक्‍शन फेल होने पर दो घंटे के अंदर अमाउंट रिटर्न करना होगा और जमा करने का मैसेज भी देना होगा।

2. वर्किंग डे में हो सकेंगे नंबर पोर्ट, बचेगा ग्राहकों का समय

ट्राई यानी Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) अब Mobile Number Portability (MNP) को लेकर नियम बदल रहा है। टेलीकॉम जगत के नए नियमों के अनुसार अब यदि आपको अपना नंबर पोर्ट करवाना है तो यह तीन वर्किंग डेज में हो सकेगा। अन्‍य सर्कल में यही काम 5 वर्किंग डेज में पूरा हो सकेगा। मालूम हो कि इन कामों में वर्तमान में 15 से 20 दिन तक का समय लग जाता है। अब यह आसान हो सकेगा। लेकिन पोर्ट कराने का कोड तभी मिल पाएगा जब कस्‍टमर सारी शर्तें पूरी करेगा। मान लीजिये 90 दिन से कम अवधि से किसी के पास एक एक्टिव नंबर है तो उसे पिछले सारे ड्यूज क्‍लीयर करना होंगे। तभी नंबर पोर्ट हो पाएगा। यह पोर्टिंग कोड 4 दिनों के लिए वैध रहेगा।

3. FASTag deadline:

टोल प्‍लाजा से निकलने के लिए वाहन चालकों को सरकार ने राहत देते हुए फास्‍टैग की समय सीमा 30 दिनों के लिए बढ़ा दी है। हालांकि नेशनल हाईवे पर बने टोल गेट पर फास्‍टैग का उपयोग 15 दिसंबर से ही लागू हो गया है। असल में फास्‍टैग की उपलब्‍धता की समस्‍या के चलते सरकार ने एक महीने के लिए इसकी डेडलाइन बढ़ा दी है। अब वाहन चालक नगद भुगतान करके भी टोल गेट से निकल सकेंगे। टोल प्‍लाजा वालों को अब फास्‍टैग की सुविधा तीन चौथाई लेने में देना अनिवार्य हो गया है।

क्या है FASTag और कैसे होगा फायदेमंद

FASTag रेडियो फ्रिक्वेंसी टैग की तरह है, जिसे वाहन की स्क्रीन पर लगाया जाता है। इसका फायदा यह होता है कि इसे एक बार कुछ राशि देकर रिचार्ज कराया जा सकता है और जब वाहन किसी भी टोल प्लाजा से गुजरता है तो वहां वाहन चालक को रुककर टोल देने की जरूरत नहीं पड़ती और टैग में जमा राशि में से ही टोल की राशि कट जाती है। टैग में जमा राशि खत्म होने पर उसे फिर रिचार्ज कराया जा सकता है।

4. ICICI बैंक के ग्राहक दिन में 4 बार ही कर सकेंगे ट्रांजेक्‍शन

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) के कस्‍टमर अब एक दिन में चार बार ही ट्रांजेक्‍शन कर सकेंगे। इसमें डिपॉजिट व विड्रावल दोनों शामिल हैं। यदि इसके बाद एक्‍स्‍ट्रा ट्रांजेक्‍शन होता है तो 150 रुपए एक्‍स्‍ट्रा चार्ज लगेगा। हालांकि यदि ग्राहक अपनी होम ब्रांच में ट्रांजेक्‍शन करता है तो उसमें भी जमा या निकासी की अधिककम 2 लाख रुपए तक की लिमिट होगी। इससे अधिक राशि पर 5 हजार रुपए पर 5 रुपए एक्‍स्‍ट्रा चार्ज लगेगा। इसमें मिनिमम चार्ज 150 रुपए होगा।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan