बढ़ते कोरोनावायरस संक्रमण के साथ कुछ संक्रमितों में म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis) नामक खतरनाक बीमारी देखने को मिली है। इसे ब्लैक फंगस इन्फेक्शन (Black Fungus) भी कहा जा रहा है। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा इस बारे में लोगों को जानकारी देते हुए बताया कि कोविड और म्यूकोरमाइकोसिस में कोई संबंध नहीं है। लेकिन जिन्हें डायबिटीज की शिकायत है, वैसे कुछ लोगों में ब्लैक फंगस इंफेक्शन देखने को मिला है। उन्होंने कहा कि इससे डरने की जरुरत नहीं है। उन्होंने कहा कि हम कुछ खास बातों का ध्यान रखकर इससे आसानी से बच सकते हैं।

बता दें कि देश के कई हिस्सों से ऐसी खबरें आयी थीं कि कोरोना संक्रमण के बाद लोग ब्लैक फंगल इंफेक्शन के शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह से मरीजों के आंखों की रौशनी चली जा रही है और कुछ की तो जान भी जा चुकी है। डॉ. पॉल ने कहा कि यदि एक मधुमेह कोविड-19 मरीज ऑक्सीजन के सपोर्ट पर है, तो वह ह्यूमिडिफायर के संपर्क में आता है। इससे फंगल संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। लेकिन यह जरूरी नहीं कि जिन लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही हो उन्हें यह इंफेक्शन लग ही जाए।

उन्होंने कहा कि इसे पूरी तरह से काबू किया जा सकता है। हम अपने स्तर पर इस मामले की निगरानी कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने इससे बचाव के लिए कुछ सावधानियां बरतने और उपायों की भी सलाह दी।

  • सभी को अपने ब्लड शुगर की नियमित जांच करानी चाहिए और उसपर नियंत्रण रखना चाहिए, चाहे वह कोविड संक्रमित हो नहीं हो।
  • कोविड-19 के उपचार में स्टेरॉयड का इस्तेमाल विवेकपूर्ण तरीके से किया जाना चाहिए। केवल अनुशंसित खुराक देनी चाहिए और वह भी छठे दिन के बाद।
  • ह्यूमिडिफायर में साफ पानी का इस्तेमाल होना चाहिए, खास तौर पर अगर अगर कोरोना रोगी ऑक्सीजन सपोर्ट पर हो।
  • कोविड मरीज के आसपास पूरी सफाई होनी चाहिए। यानी उसके बेड, कमरे और बाथरूम की नियमित सफाई होती रहनी चाहिए।
  • अगर मुंह में कोई नया अल्सर दिखाई देता है, तो इसका तुरंत इलाज करना होगा।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags