नई दिल्ली Bank Holiday in February। फरवरी माह में यदि आपको बैंक में कोई विशेष काम है तो इस बात का भी ध्यान रखें कि इस माह में की पर्व व त्योहारों पर बैकों की छुट्टी रहेगी। ऐसे में आपके कार्य प्रभावित हो सकते हैं। हर माह की तरह फरवरी में भी बैंक कुछ त्योहारों व पर्वों पर बंद रहेंगे। अगर आपने पहले से प्लान करके रखा है कि फरवरी में बैंक का कामकाज निपटाएंगे तो फरवरी के बैंक हॉलिडे कैलंडर जरूर देख लें। ऐसा करने से आप किसी भी परेशानी से बच सकते हैं।

अलग-अलग राज्यों में छुट्टियां भी अलग

- फरवरी माह में बैंक में कोई ज्यादा छुट्टियां तो नहीं हैं, लेकिन बैंकों की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में उनके त्योहार के आधार पर हैं। जैसे 12 फरवरी को सिक्किम के बैंकों में छुट्टियां है, इस दिन सोनम लोसार के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे। 13 फरवरी को महीने का दूसरा शनिवार पड़ रहा है, इसलिए उस दिन भी बैंक बंद रहेंगे।

- मणिपुर में 15 फरवरी को बैंक बंद रहेंगे क्योंकि लुई नगाई नी के अवसर पर बैंक में छुट्टी है।

- इसके अलावा वसंत पंचमी 16 फरवरी को है। ऐसे में पंजाब, हरियाणा, उड़ीसा, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल में बैंक बंद रहेंगे।

- महाराष्ट्र में 19 फरवरी को छत्रपति शिवाजी महाराज जयंती के अवसर पर बैंक बंद रहेंगे।

- 20 फरवरी को मिजोरम और अरुणाचल के बैंक बंद रहेंगे।

- उत्तरप्रदेश में 26 फरवरी 26 हजरत अली जयंती के अवसर पर बैंकों में छुट्टी रहेगी।

- गुरु रविदास जयंती के मौके पर 27 फरवरी को चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पंजाब के बैंक बंद रहेगा।

साल 2021 में कुल 40 दिन बैंक अवकाश

गौरतलब है कि देश में 1 फरवरी को आम बजट पेश होगा। मार्च में वित्त वर्ष खत्म हो रहा है। ऐसे में भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से सालभर की छुट्टियों की सूची के अनुसार साल 2021 बैंक करीब 40 से ज्यादा दिन बंद रहेंगे। हालांकि इसमें शनिवार और रविवार के साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है। बैंक रविवार के अलावा महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को भी बंद रहते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags