One nation, One Ration Card : आम जनता के लिए यह अच्‍छी खबर है। एक देश, एक राशन कार्ड के तहत किसी भी प्रदेश से राशन लेना तो संभव होगा ही, लेकिन अब कुछ राज्‍यों को इस काम के लिए अतिरिक्‍त कर्ज भी मिलना तय हो गया है। केंद्र सरकार ने इसके लिए मंजूरी दे दी है। जल्‍द ही योजना के अमल में तेजी आने की संभावना है। इस योजना से देश के लाखों लोगों को फायदा होगा। एक देश, एक राशन कार्ड प्रणाली को पूरी तरह से लागू करने वाले पांच राज्यों को केंद्र ने 9913 करोड़ रुपये का अतिरिक्त कर्ज लेने की इजाजत दी है। ये पांच राज्य बाजार से कर्ज उठा सकेंगे। इन राज्यों में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, गोवा एवं त्रिपुरा शामिल हैं। आंध्र प्रदेश 2525 करोड़ रुपये अतिरिक्त कर्ज ले सकेगा। तेलंगाना को 2508 करोड़, कर्नाटक को 4509 करोड़, गोवा को 223 करोड़ एवं त्रिपुरा को 148 करोड़ अतिरिक्त कर्ज लेने की अनुमति दी गई है। सामान्य परिस्थिति में राज्य अपने सकल घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के तीन फीसद तक कर्ज बाजार से ले सकते हैं। कोरोना के कारण बनी अप्रत्याशित स्थिति में वित्त वर्ष 2020-21 में राज्यों को जीएसडीपी के पांच फीसद तक कर्ज की अनुमति मिली है।

ये होंगी कर्ज की शर्तें

दो फीसद अतिरिक्त कर्ज की इजाजत से राज्यों को 4,27,302 करोड़ रुपये उपलब्ध होंगे। इस दो फीसद में से आधा फीसद अतिरिक्त कर्ज लेने की बिना शर्त अनुमति जून में दे दी गई थी। बाकी डेढ़ फीसद पर दो तरह की शर्तें केंद्र की तरफ से रखी गई हैं। पहली शर्त आधा फीसद कर्ज पर है, जिसके लिए सभी राज्यों को साथ आना होगा और केंद्र की ओर से तय चार सुधार कार्यक्रमों में से तीन पर अमल की लिखित गारंटी देनी होगी। आखिरी एक फीसद कर्ज के लिए राज्यों को अपने-अपने स्तर पर इन चार सुधार कार्यक्रमों पर अमल करना होगा। जैसे-जैसे सुधार कार्यक्रमों पर अमल होता जाएगा, उन्हें अतिरिक्त कर्ज की सुविधा मिलती जाएगी। अभी पांच राज्यों ने चार में से एक सुधार कार्यक्रम "एक देश, एक राशन कार्ड" पर अमल कर लिया है।

इन चार सुधारों को बनाया गया है आधार

राज्यों के अतिरिक्त कर्ज की मंजूरी के लिए "एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड प्रणाली", ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग सुधार, शहरी स्थानीय निकाय सुधार और बिजली क्षेत्र में सुधार को आधार बनाया गया है। इन सुधार कार्यक्रमों की समीक्षा केंद्र सरकार करेगी।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020