LIVE Omicron enters India: कोरोना महामारी का नया रूप ओमिक्रोन वायरस (Omicron) भारत में भी प्रवेश कर गया है। कर्नाटक में Omicron वेरिएंट के दो केस मिलने के बाद ताजा खबर यह है कि देश के 6 राज्यों के 46 मरीजों में ओमिक्रोन की जांच की जा रही है। ये विदेश से आने पर कोरोना पॉजिटिव पाए गए मरीज हैं या ऐसे मरीजों के सम्पर्क में आए लोग हैं। नीचे देखें पूरी लिस्ट, किस राज्य में कितने संदिग्ध मरीज। स्पष्ट करे दें कि इन मरीजों में ओमिक्रोन की पुष्टि नहीं हुई है। जांच रिपोर्ट आने पर ही स्पष्ट होगा। अकेले महाराष्ट्र में ऐसे 28 मरीजों की जांच रिपोर्ट का इंतजार हो रहा है। महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने यह जानकारी दी।

वहीं तमिलनाडु में स्वास्थ्य मंत्री टेनामपेट सुब्रमण्यम ने बताया कि तिरुचिरापल्ली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर सिंगापुर का एक यात्री COVID पॉजिटिव पाया गया और उसे एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। जीनोम अनुक्रमण के लिए नमूने चेन्नई और बेंगलुरु भेजे गए हैं।

वहीं राजस्थान की राजधानी जयपुर से खबर है कि यहां 2 परिवारों के 9 सदस्यों में कोरोना पाया गया है। चिंता बढ़ाने वाली बात यह है कि इनमें से 4 सदस्य हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं। इसलिए ओमिक्रोन वेरिएंट की आशंका जताई जा रही है। सभी के सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं।

इस तरह अब तक की जानकारी के मुताबिक, कर्नाटक में कोरोना के दो केस मिले हैं। वहीं राजस्थान, हैदराबाद, नई दिल्ली और जामनगर ने भी चिंता बढ़ा दी है। इन शहरों में विदेश से आए कुछ मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। हैदराबाद में ब्रिटेन से आई एक महिला पॉजिटिव पाई गई है, वहीं दिल्ली में एयरपोर्ट पर हुई जांच में 6 मरीज पॉजिटिव मिले हैं। गुजरात के जामनगर में जिम्बाब्वे से आए 72 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना पाया गया है।

भारत में ओमिक्रोन: जानिए किस प्रदेश में कितने संदिग्ध मरीज

  1. राजस्थान: 2 परिवारों के 9 मरीज कोरोना पॉजिटिव
  2. दिल्ली: एयरपोर्ट पर विदेश से आए 6 मरीजों में कोरोना मिला
  3. महाराष्ट्र: 28 मरीजों में ओमिक्रोन की जांच जारी
  4. गुजरात: जिम्बाब्वे से आए 72 वर्षीय बुजुर्ग में कोरोना
  5. तेलंगाना: हैदराबाद में ब्रिटेन से आई एक महिला पॉजिटिव
  6. तमिलनाडु: तिरुचिरापल्ली हवाई अड्डे पर सिंगापुर का यात्री COVID पॉजिटिव

Omicron enters India: सरकार बोली- घबराएं नहीं, करें इन नियमों का पालन

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से अपील की गई है कि लोग घबराएं नहीं। कोरोना महामारी से बचाव से जुड़े नियमों का पालन करें। जैसे- मास्क लगाएं, भीड़ से बचें, समय-समय पर हाथ धोते रहें, कमजोर इम्यूनिटी वाले लोग घर से बाहर न निकलें, बुजुर्गों का विशेष ख्याल रखें, साथ ही गैर-जरूरी यात्रा से बचें। पढ़िए भारत में ओमिक्रोन की एंट्री (Omicron enters India) से जुड़ी हर ताजा खबर

कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने कहा है, हम कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग कर रहे हैं। मैं आज दोपहर 1 बजे स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ बैठक करेंगे। मैंने स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मंडाविया से बात की है, वह कुछ दिशानिर्देशों के साथ मेरे पास वापस आएंगे।

भारत में ऐसे हुई ओमिक्रोन की एंट्री, कब-कहां और कैसे मिले केस

ओमिक्रोन से संक्रमित दो मरीजों में से एक विदेशी नागरिक है जो देश छोड़कर जा चुका है। दूसरा कर्नाटक का एक स्थानीय व्यक्ति है जिसका कोई यात्रा इतिहास नहीं है। यानी वो कहीं विदेश आया-गया नहीं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि दोनों रोगियों के संपर्क में आए लोगों को पता लगाया जा रहा है और उनकी जांच भी की जा रही है।

अच्छी बात है कि दोनों मामले हल्के हैं। मरीजों में कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं। दोनों मरीजों को कोविड वैक्सीन के दोनों टीके लग चुके हैं। केंद्र ने कहा कि खतरे वाले देशों से आने वाले यात्रियों को आगमन पर अनिवार्य आरटी-पीसीआर परीक्षणों से गुजरना पड़ता है और यदि वे सकारात्मक पाए जाते हैं, तो उनका इलाज प्रोटोकॉल के तहत किया जाएगा।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की और ओमाइक्रोन स्थिति पर चर्चा की। बोम्मई ने कहा कि यात्रियों के लिए नए एसओपी की घोषणा जल्द की जाएगी।

Posted By: Arvind Dubey