Omicron News: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन ने दुनिया को फिर सहमा दिया है। यह वैरिएंट बेहद तेजी से फेलता है। यह डेल्टा की तुलना में ज्यादा खतरनाक है। अब इसके नए वर्जन BA.2 का पता चला है। जिसने वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। ओमिक्रोन में कई तरह के लक्षण नजर आ रहे हैं। यह अलग-अलग तरह से प्रभावित कर रहा है। ऐसे में लोगों को थोड़ी सी भी लापरवाही नहीं करना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन से लक्षण को नजरअंदाज नहीं करें।

सिर दर्द होना

अगर आपको लगातार सिर दर्द हो रहा है। तब इससे इग्नोर नहीं करें। ये ओमिक्रोन का एक लक्षण है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और कोविड-19 टेस्ट करवाएं। रिपोर्ट ना आने तक मास्क जरूर लगाकर रखें। साथ ही लोगों से दूरी बनाकर रखना चाहिए।

हल्का बुखार

कोरोना वायरस के पहले और दूसरे वैरिएंट में हल्का बुखार एक सामान्य लक्षण था। वहीं ओमिक्रोन में भी बुखार की शिकायत बढ़ी है। अगर आपको कई दिनों से फीवर है, तो अपना कोविड टेस्ट कराएं।

आंखों में दर्द

अगर आंखों में दर्द, सूजन, जलन और पानी आना जैसी कोई समस्या है। तब इसे अनदेखा नहीं करें।

ऐसे करें बचाव

कोविड 19 से बचाव के लिए साफ-सफाई का ध्यान रखें। हमेशा मास्क लगाकर रखें और हाथों को साबुन से धोते रहे। अगर वैक्सीन नहीं लगवाई है, तो जल्द लगवाएं। घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

Posted By: Shailendra Kumar