Pension Account with Aadhaar Card: अपने रिटायरमेंट की चिंता हर किसी को होती है। ऐसे में पेंशन खाता बड़े काम का हो सकता है। अधिकांश लोग Pension Account का महत्व समझते हैं, लेकिन खाता खुलवाने का प्रयास नहीं करते, क्योंकि उन्हें लगात है कि इसके लिए ढेर सारे दस्तावेज देने का झंझट करना होगा। अच्छी खबर यह है कि अब सरकार ने इस झंझट से मुक्ति दे दी है। अब महज Aadhaar Card (आधार कार्ड) दिखाकर Pension Account (पेंशन खाता) खोला जा सकता है। यह जानकारी भारत सरकार के पेंशन कोष नियामक ने दी है, जो नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) चलाता है।

पेंशन कोष नियामक के मुताबिक, अब ऑफ लाइन आधार कार्ड दिखाकर कोई भी पेंशन खाता खुलवा सकता है। अच्छी बात यह है कि इसके लिए आधार कार्ड की फोटो कॉपी की भी दरकार नहीं होगी। आधार कार्ड का हार्ट कॉपी या मोबाइल में उसकी फोटो दिखकर खाता खुलवाया जा सकता है। पेंशन खाता खुलवाने वाले को UIDAI की वेबसाइट पर जाकर E-NPS के जरिये पासवर्ड सुरक्षित aadhaar एक्सएमएल फाइल डाउनलोड करना होगी।

What is NPS, Who Can Open Account?

नेशनल पेंशन सिस्टम (NPS) एक सरकारी रिटायरमेंट सेविंग पेंशन स्कीम है, जिसे केंद्र सरकार ने 1 जनवरी 2004 को लागू किया था। शुरू में यह केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए थी, लेकिन साल 2009 के बाद इस प्राइवेट सेक्टर के लिए भी खोल दिया गया। अब सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाला कोई भी कर्मचारी पेंशन खाता खुलवा सकता है। पहले इसमें आयु सीमा 60 साल थी, जिसे बढ़ाकर अब 65 साल कर दिया गया है। रिटायरमेंट के बाद कर्मचारी इस जमा राशि का एक हिस्सा निकाल सकता है। लॉकडाउन के दौरान भी सरकार ने NPS खातों से राशि निकासी के लिए कई सुविधाएं दी हैं। सरकार का दावा है कि यह आज दुनिया की सबसे कम खर्च वाली पेंशन स्कीम है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020