Petrol Diesel Rate Today: पेट्रोल डीजल की कीमतों के मोर्चे पर आम आदमी के लिए अच्छी खबर है। 28 अक्टूबर बुधवार को लगातार 26वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 81.06 रुपए प्रति लीटर रही। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.74 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। कोलकाता में 82.59 रुपए प्रति लीटर तो चैन्नई में 84.14 रुपए प्रति लीटर भाव है। इसी तरह दिल्ली में डीजल की कीमत 70.46 रुपए प्रति लीटर रही। मुंबई में डीजल 76.86 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में 73.99 रुपए, तो चैन्नई में 75.95 रुपए भाव रहा।

इस बीच, संकेत हैं कि पेट्रोल और डीजल को लेकर जल्द बड़ी राहत मिल सकती है। Diwali से पहले लोगों को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कमी का लाभ मिल सकता है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट को देखते हुए जानकारों का कहना है कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियां खुदरा स्तर पर पेट्रोलियम के विभिन्न उत्पादों की कीमतों में कमी कर सकती हैं। पिछले कुछ हफ्ते से Petrol Diesel की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ऑयल सेक्टर के जानकारों का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते एक बार फिर से पश्चिमी देशों से तेल की मांग में कमी आई है। इससे तेल उत्पादक देशों पर कीमत कम करने का दबाव बना हुआ है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक हफ्ते के अंतराल में कच्चे तेल का दाम प्रति बैरल 42 डॉलर से घटकर 40 डॉलर के करीब पहुंच रहा है। इससे उम्मीद जगी है कि घरेलू स्तर पर भी पेट्रो उत्पादों की कीमतें घटेगी।

LPG Cylender Rate: रसोई गैस सिलेंडर को लेकर भी जारी रह सकती है राहत

रसोई गैस के दामों की भी 1 नवंबर को समीक्षा होगी। उम्मीद की जा रही है कि ग्राहकों को राहत जारी रहेगी। यानी घरेलू रसोई गैस के दामों में कोई बदलाव नही आएगा। हाल के महीनों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रसोई गैस के दाम घटे हैं। भारत में सबसिडी और गैर सबसिडी रसोई गैस के दाम समान स्तर पर आ गए हैं। यानी सरकार को अब घरेलू रसोई गैस पर सबसिडी नहीं देना पड़ रही है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस