Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana: केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर Migrant Workers और गरीबों के लिए मुफ्त अनाज योजना को नवंबर तक बढ़ा दिया है। अब Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana (PMGKAY) के तहत उन लोगों को भी अनाज प्रदान किया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड (Ration Card) नहीं हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उन लोगों के पास आधार कार्ड होना जरूरी है। वे Ration Card दिखाकर पर्ची बनवाकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

केंद्रीय खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री रामविलास पासवान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 जून को अपने संबोधन में कहा था कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को अगले 5 महीनों यानी नवंबर 2020 तक बढ़ा दिया गया है। इसके तहत देश के 80 करोड़ से अधिक NSFA लाभार्थियों को अलग से प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या चावल और 1 किलो चना मुफ्त प्रदान किया जाएगा। इस संबंध में आदेश 30 जून को ही जारी कर दिए गए थे।

रामविलास पासवान ने कहा कि इस योजना का लाभ वे लोग भी उठा सकते हैं जिनके पास राशन कार्ड Ration Card नहीं हैं। उन्हें अपना आधार कार्ड ले जाकर इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद उन्हें एक स्लिप प्रदान की जाएगी, जिसे दिखाकर वे इस मुफ्त अनाज स्कीम का लाभ उठा पाएंगे।

सरकार हर हाल में गरीब मजदूरों को मुफ्त राशन उपलब्ध कराना चाहती है। पहले यह योजना सिर्फ तीन महीनों यानी जून तक के लिए थी, लेकिन फिर इसे बढ़ाकर नवंबर तक कर दिया गया है। दिल्ली समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने इस आदेश का पालन कर मुफ्त राशन बांटने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है। इस योजना पर कुल डेढ़ लाख करोड़ का खर्च आएगा, इसमें से 90 हजार करोड़ का खर्च तो इस योजना को पांच अतिरिक्त महीनों के लिए बढ़ाने की वजह से आएगा।

Posted By: Kiran K Waikar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस