PMUY: केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) की अवधि 30 सितंबर तक बढ़ा दी है। इससे 8 करोड़ लोगों को फायदा होगा, जिन्हें PMUY के तहत Free LPG Cylinder मिलते हैं। हालांकि इस बार व्यवस्था में थोड़ा बदलाव रहेगा। दरअसल, केंद्र सरकार ने घोषणा की थी कि PMUY के तहत गरीब महिलाओं को 1 अप्रैल से 30 जून के बीच तीन Free LPG Cylinder दिए जाएंगे। 30 जून की इसी अवधि को अब 30 सितंबर तक बढ़ाया गया है। अब तक सरकार इन गरीबों के खाते में एडवांस पैसा जमा कर देती थी, ताकि ये खाली सिलेंडर भरवा सकें, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इन खाताधारकों को पहले LPG Cylinder का भुगतान करना होगा और फिर सरकार वह पूरा पैसा खाते में जमा करेगी।

PMUY Free LPG Cylinder व्यवस्ता में इसलिए किया गया बदलाव

सरकार ने जून में यह बदलाव कर दिया था, जो अब अवधि बढ़ने पर भी लागू होगा। सरकार ने पहले दो Free LPG Cylinder का पैसा खातों में जमा कर दिया था, लेकिन देखा गया कि लोगों ने वह राशि कहीं और खर्च कर दी और रसोई गैस सिलेंडर का उपयोग बंद कर दिया। इसके बाद ही तय हुआ कि लोग पहले सिलेंडर खरीदेंगे, फिर राशि दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने पुख्ता व्यवस्था कर ली है। जैसे ही संबंधित रसोई गैस एजेंसी के यहां डाटा अपडेट होगा, पैसा संबंधित के खाते में पहुंच जाएगा।

2016 में शुरू हुई थी PMUY

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) की शुरुआत 2016 में की गई थी। शुरू में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले (2011 की जनगणना के आधार पर) को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन दिए गए और फ्री रसोई गैस सिलेंडर की व्यवस्था भी की गई। इसके बाद PMUY का दायरा बढ़ाकर अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों के साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना तथा अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी शामिल कर लिया गया। इसके बाद एक और विस्तार देते हुए सभी गरीब परिवारों को इसमें शामिल कर लिया गया।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020