बिहार की 'शाही लीची’ और ‘जर्दालु आम’ के बारे में तो सभी ने सुना है, लेकिन कम ही लोगों को इनका स्वाद चखने को मौला मिला है, लेकिन अब निराश होने की बात नहीं। केंद्र सरकार और बिहार सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि इन दोनों फलों की Home Delivery हो सकती है। यह काम Postal Department यानी डाक विभाग करेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि बिहार की 'शाही लीची’ और ‘जर्दालु आम’ को घर बैठे ऑनलाइन ऑर्डर किया जा सकता है। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पैकेज में ऐलान किया गया था कि स्थानीय चीजों को अब ब्रांड बनाया जाएगा। इस कदम को उसी प्लानिंग से जोड़कर देखा जा रहा है।

बिहार पोस्टल सर्किल ने बिहार सरकार के बागवानी विभाग के साथ मुजफ्फरपुर से शाही लीची और भागलपुर से जर्दालु आम की लॉजिस्टिक्स करने तथा इसकी लोगों के दरवाजों तक प्रदायगी करने के लिए करार किया है।

बता दें, कोरोना वायरस और लॉकडाउन के कारण लीची और आम के उत्पादकों को फलों को बेचने के लिए बाजार तक ले जाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लोगों के बीच इसकी आपूर्ति एक बड़ी चुनौती बन गई है इसलिए आम लोगों की मांग को पूरी करने और किसानों को उनका फल बेचने के लिए बिना किसी बिचौलिये के सीधे बाजार उपलब्ध कराने के लिए बिहार सरकार तथा भारत सरकार के डाक विभाग ने यह पहले की है।

ऐसे करें ऑर्डर

मुजफ्फरपुर (बिहार) की ‘शाही लीची’ और भागलपुर (बिहार) का ‘ जर्दालु आम’ अपने अनूठे स्वाद और हर जगह मांग के कारण दुनिया भर में विख्यात है। लोग ऑनलाइन तरीके से वेबसाइट www.horticulture.bihar.gov.in पर आर्डर पेश कर सकते हैं।

आरंभ में यह सुविधा ‘शाही लीची’ के लिए मुजफ्फरपुर और पटना के लोगों को तथा ‘ जर्दालु आम’ के लिए पटना और भागलपुर के लोगों के लिए उपलब्ध होगी। लीची की बुकिंग न्यूनतम 2 किग्रा तथा आम की बुकिंग कम से कम 5 किग्रा तक के लिए है। धीरे-धीरे योजना का विस्तार किया जाएगा।

यह होगा फायदा

ऑनलाइन बुकिंग तथा Home Delivery की सुविधा उत्पादकों/किसानों को सीधे तौर पर इस नए बाजार में अच्छा लाभ हासिल करने में मदद करेगी। ग्राहकों को भी कम कीमत पर अपने घर तक इन ब्रांडेड फलों को प्राप्त करने का लाभ मिलेगा। अभी तक वेबसाइट पर 4400 किलो लीची के लिए ऑर्डर दिए जा चुके हैं। सीजन के दौरान यह 1 लाख किलो तक जा सकता है। आमों के लिए आर्डर मई के अंतिम सप्ताह से आरंभ होंगे।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना