सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) के तहत जनता को दिए जाने वाले फ्री गैस सिलेंडर योजना की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी है। अब 30 सितंबर तक मुफ्त गैस सिलेंडर प्राप्‍त किए जा सकेंगे। यह बदलाव 1 जुलाई से लागू होकर प्रभावी माना जाएगा। कोरोना संकट में PMUY के तहत निर्धन परिवारों को मुफ्त में LPG Cylinder वितरित किए जा रहे हैं। PMGKY प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत अप्रैल 2020 से जून 2020 तक तीन Free LPG Cylinder देने की घोषणा सरकार ने की थी। कोरोना महामारी के दौर में PMGKY इस योजना का विस्‍तार निर्धन वर्ग के लोगों को सीधा फायदा पहुंचाएगा। सरकार के इस फैसले PMUY से जुड़े 8 करोड़ परिवारों को लाभ मिलेगा। केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में उज्ज्वला योजना शुरू की थी। लॉन्‍च होने के बाद से ही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) से कमजोर वर्ग के परिवारों, विशेष रूप से महिलाओं को बहुत राहत मिली है। इसे 1 मई 2016 को उत्तर प्रदेश के बलिया में लॉन्‍च किया गया था। यह योजना (PMUY) केंद्र सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से संचालित की जा रही है।

उस समय बीपीएल यानी तब गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले लोग इस फ्री गैस कनेक्शन प्राप्‍त करने के पात्र थे लेकिन बाद में इस योजना का दायरा बढ़ाकर अनुसूचित जाति एवं जनजाति परिवारों के साथ ही PMAY प्रधानमंत्री आवास योजना और अंत्योदय योजना के लाभार्थियों को भी इसमें शामिल कर लिया गया था। वर्तमान में सारे गरीब परिवारों को इसमें शामिल किया गया है। यह नियम देशभर में लागू है। इस योजना की विस्‍तृत जानकारी आधिकारिक सरकारी वेबसाइट https://pmuy.gov.in/ से ली जा सकती है।

योजना के लिए ऐसे करें आवेदन

जिन राशन कार्डधारी निर्धन परिवारों के पास गैस कनेक्शन नहीं हैं वे अब नए नियमों के तहत आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड भी अनिवार्य होगा। उन्‍हें स्वप्रमाणित करना होगा कि आवेदक निर्धन वर्ग के हैं।

1600 रुपए की आर्थिक मदद

पेट्रोलियम मंत्रालय के अनुसार PMUY प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सरकार 1600 रुपये की आर्थिक मदद प्रदान देती है। यह राशि गैस कनेक्‍शन खरीदने के लिए दी गई होती है। इसके साथ ही गैस चूल्हा खरीदने और पहली बार सिलेंडर भराने में आने वाले खर्च को वहन करने के लिए किश्‍तों की भी सुविधा मिलती है।

योजना का आवेदन फॉर्म यहां करे डाउनलोड

लाभार्थियों के लिए आवेदन पत्र पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा उपलब्ध है। आवेदक अपनी आवश्यकतानुसार अंग्रेजी एवं हिंदी में फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

हिंदी के लिए यहां Click करें

अंग्रेजी के लिए यहां Click करें

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan