Primary School Reopen: पंजाब सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया लिया। सरकार ने 27 जनवरी से सभी स्कूलों में प्राइमरी कक्षाओं को फिर खोलने का फैसला किया है। राज्य में इस महीने की शुरुआत में कक्षा 5वीं से 12वीं के लिए स्कूलों को फिर खोल दिया गया था। शिक्षा मंत्री विजय इंदर सिंगला ने एक बयान में कहा कि माता-पिता की लगातार मांग के बाद प्रदेश सरकार ने 27 जनवरी से सभी स्कूलों को प्राथमिक कक्षाओं को शुरू करने का फैसला किया है। मंत्री ने कहा, निर्णय के अनुसार कक्षा तीसरी और चौथी के छात्रों को 27 जनवरी से स्कूल में उपस्थित होने की अनुमति दी जाएगी। 1 फरवरी से कक्षा पहली और दूसरी के छात्रों के लिए स्कूल शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा। बच्चों को स्कूल भेजने से पहले अभिभावकों को लिखित सहमति देनी होगी। सिंगला ने अधिकारियों और स्कूल प्रबंधन को परिसर की उचित सफाई सुनिश्चित करने और कोविड-19 सुरक्षा मानदंड़ों का पालन करने का निर्देश भी दिए।

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं प्रायोगिक परीक्षा की डेट शीट भी जारी कर दी। प्रायोगिक परीक्षा 26 फरवरी से 12 मार्च तक चलेगी। 10वीं के प्री-वोकेशनल कोर्स में 6 विषयों की प्रायोगिक परीक्षा होगी। 12वीं के छात्र एनएसक्यूएफ के तहत 12 विषयों की परीक्षा देंगे। वहीं वोकेशनल कोर्स के छात्र 58 अलग-अलग सब्जेक्टों की प्रायोगिक परीक्षा देंगे। बोर्ड ने स्कूलों को परीक्षा के दौरान थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने को भी कहा है।

वहीं पंजाब शिक्षा बोर्ड ने एक अनोखी पहल की शुरुआत की है। बोर्ड ने 1970 से 2018 तक 10वीं और 12वीं की परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स को अपने नंबर बढ़ाने का मौका दिया है। स्टूडेंट एक या उससे अधिक पेपर देकर नंबर सुधार सकते हैं। हालांकि एग्जाम का सिलेबस 2019-2020 का होगा।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags