नई दिल्ली। सर्दी का मौसम आ गया है और जैसे-जैसे पहाड़ों में बर्फबारी बढ़ेगी, मैदानों में ठंड बढ़ने लगेगी और इसी के साथ कोहरा भी लोगों को परेशान करने लगेगा। ऐसे में सबसे ज्यादा जो प्रभावित होते हैं वो है ट्रेन, फ्लाइट और सड़क यातायात। हालांकि, सरकार ने कोहरे की वजह से ट्रेनों के लेट होने के मामले में कुछ फैसला किया है। इसके बाद अगर आपकी भी ट्रेन कोहरे की वजह से लेट हो गई है तो आपकी इसकी सूचना एसएमएस से मिल जाएगी। इसकी पुष्टि खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी है।

इन दिनों कोहरे का असर भले ही अभी दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन, रेलवे ने इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर कोहरे में लेट होने वाली ट्रेनों की सूचना यात्रियों को समय-समय पर एसएमएस के जरिये देने की व्यवस्था के निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार, रेलवे का रिकॉर्ड कहता है कि देश में कोहरे का असर 15 दिसंबर के बाद शुरू होता है। कोहरे को देखते हुए उत्तर रेलवे में चलने वाली 38 ट्रेनों को 31 जनवरी तक पूरी तरह से निरस्त कर दिया गया है। 20 से अधिक ट्रेनों को सप्ताह में एक से तीन दिन तक निरस्त किया है।

रेलवे ने कोहरे के दौरान क्या व्यवस्था की है, इसकी जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी है। इसमें कहा गया है कि कोहरे में ट्रेनों के देरी से चलने की जानकारी एसएमएस के माध्यम से यात्रियों को दी जाएगी। इसकी तैयारी कर ली गई है। सुरक्षित ट्रेनों का संचालन करने के लिए फॉग सेफ्टी डिवाइस जैसे आधुनिक सिस्टम प्रमुख स्टेशनों व ट्रेनों के इंजन पर लगाए गए हैं।

यह सिस्टम चालक को सिग्नल, स्टेशन, रेल फाटक की जानकारी देगा। साथ ही ट्रेन कहां चल रही है, इसकी सही सूचना रेलवे अधिकारियों व कर्मियों को मिलेगी। ट्वीट में रेल मंत्री ने कहा कि रात में रेल लाइन पर पेट्रोलिंग कराने की विशेष व्यवस्था की गई है। इससे रेल लाइन चटकने व टूटने की जानकारी समय से चालक, स्टेशन मास्टर और अधिकारियों को मिल जाएगी। समय से मरम्मत कर ट्रेन को चलाया जा सकेगा।

Posted By: Ajay Barve