HDFC Bank के ग्राहकों के लिए बड़ी खबर है। आज RBI ने एक अहम फैसला लेते हुए इस बैंक की डिजिटल सेवाओं के विस्‍तार पर रोक लगा दी है। यानी अब यह बैंक क्रेडिट कार्ड को लेकर आगामी आदेश तक नए ग्राहक नहीं बन सकेगी। देश के बैंकिंग इतिहास में पहली बार किसी बैंक पर उसकी डिजिटल सेवा में तकनीकी खामी होने की वजह से नई सेवा देने से रोक लगाई गई है। बैंकिंग क्षेत्र के नियामक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक अप्रत्याशित कदम उठाते हुए देश के सबसे बड़े निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कोई भी नया उत्पाद लांच करने से मना कर दिया है बैंक को नए क्रेडिट कार्ड ग्राहक बनाने से भी रोक दिया गया है। RBI ने यह कदम पिछले दो वर्षों में एचडीएफसी बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवा में कई बार अवरोध पैदा होने और उसे रोक पाने में बैंक की विफलता को देखते हुए उठाया है। इस रोक की अवधि अभी स्पष्ट नहीं है।

यह है रोक की खास वजह

एचडीएफसी बैंक की नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग व अन्य डिजिटल बैंकिंग सेवा में हाल के महीनों में कई बार अवरोध उत्पन्न हुआ है। नवीनतम दिक्कत 21 नवंबर को आई थी। बैंक के ग्राहकों का कहना है कि इस सप्ताह बुधवार तक बैंक की डिजिटल सेवाओं में कोई ना कोई समस्या सामने आई है। वर्ष 2018 में एचडीएफसी बैंक का मोबाइल एप लांच होने के कुछ ही घंटों में ठप हो गया था। बैंक की सेवा में दिक्कतों को लेकर कई बार ग्राहकों ने ऑनलाइन अभियान भी चलाया है।

अब आगे यह होगा

- एचडीएफसी ने बैंक ने शेयर बाजार को बताया है कि RBI के सुझाव के मद्देनजर बैंक डिजिटल 2.0 कार्यक्रम के तहत कोई भी नया डिजिटल सेवा या आइटी एप्लीकेशंस पर आधारित कोई दूसरा व्यवसाय लांच नहीं करेगा।

- एचडीएफसी बैंक के शीर्ष प्रबंधन ने अपने ग्राहकों भरोसा दिलाया है कि बोर्ड समस्या का स्थायी समाधान तलाशने में जुटा है।

- बोर्ड समस्या की जड़ में जाने व इसके लिए दोषियों को जिम्मेदार ठहराने में कोई कोताही नहीं रखेगा। सभी ग्राहक मौजूदा डिजिटल सेवाओं का वैसे ही इस्तेमाल करते रहेंगे जैसा कि अभी कर रहे हैं।

- गुरुवार को ही देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआइ का डिजिटल बैंकिंग से जुड़ा योनो एप ठप हो गया। बैंक ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही इसे रिस्टोर कर लिया जाएगा।

- एचडीएफसी बैंक के पास करीब 1.5 करोड़ क्रेडिट कार्ड ग्राहक हैं। जबकि बैंक के डेबिट कार्ड धारकों की संख्या 3.38 करोड़ है।

- हाल के महीनों में सबसे ज्यादा समस्या एचडीएफसी बैंक क्रेडिट व डेबिट कार्ड से ई-कॉमर्स साइटों पर भुगतान करने को लेकर आई है।

एक नजर :

- एचडीएफसी बैंक के डिजिटल सेवा विस्तार पर रोक

- आरबीआइ का फैसला, क्रेडिट कार्ड के नए ग्राहक नहीं बना सकेगा बैंक

- दो वर्षों तक अध्ययन के बाद बैंकिंग नियामक ने उठाया अप्रत्याशित कदम

- लगातार एचडीएफसी बैंक की डिजिटल बैंकिंग सेवा में आ रही थी समस्या

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Budget 2021
Budget 2021