Republic Day 2020: इस साल देश 71वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। गणतंत्र दिवस की शुरुआत 1950 में हुई थी। तब लाल किले पर यह आयोजन होता था। इसके बाद कुछ वर्षों तक विभिन्न स्थानों पर आयोजित किया गया था। 1955 में पहली बार राजपथ को गणतंत्र दिवस परेड के लिए चुना गया था। यानी हम अभी परेड का जो स्वरूप देखते हैं, वह साल 1955 में अस्तित्व में आया था। इस विशेष दिन पर सेना और वायु सेना अपनी शक्ति का प्रदर्शन करती हैं और नवीनतम मिसाइलों, विमानों और हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन करती हैं। (नीचे देखिए पहली गणतंत्र दिवस परेड का वीडियो)

साल दर साल गणतंत्र दिवस का उत्सव बढ़ता जा रहा है। इस साल रिपब्लिक डे परेड कार्यक्रम में ब्राजील के राष्ट्रपति जायस मेसियस बोलसनारो मुख्य अतिथि के रूप में बुलाए गए हैं।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य गणमान्य लोग राजपथ पर आयोजित कार्यक्रम का हिस्सा होंगे। तैयारियां शुरू हो चुकी हैं और रक्षा बलों ने परेड के लिए पहले से ही अपनी रिहर्सल कर ली है।

इस बार की परेड का आकर्षण होंगी कैप्टन तान्या शेरगिल जो गणतंत्र दिवस परेड की कमान संभालेंगी। देश में नारी शक्ति को लगातार ताकत दी जा रही है और यह पल दुनिया के सामने इसी बात की गवाही देगा। वो पहली महिला कैप्टन हैं जो परेड की कमान संभालने जा रही हैं। आर्मी के कार्प्‍स ऑफ सिग्‍नल्‍स की कैप्‍टन तान्‍या शेरगिल पंजाब के होशियारपुर से हैं औरसेना के सिग्नल कोर में कैप्टन हैं। महिला होकर परेड एडज्‍यूटेंट की जिम्मेदारी संभालने वाली तान्या का के विचार साफ हैं। महिला होने के बावजूद उनका कहना है कि वर्दी पहनने के बाद हम सिर्फ फौजी हैं।

Posted By: Arvind Dubey

fantasy cricket
fantasy cricket