Menu

Republic Day Celebration 2020 Live: 90 मिनट की परेड में देश ने देखे 16 मार्चिंग दस्ते, 21 बैंड, 22 झाकियां

Sun, 26 Jan 2020 12:00 PM (IST) | अरविंद दुबे

HIGHLIGHT

  1. 26 जनवरी 2020 को 71वां गणतंत्र दिवस बनाया जाएगा।
  2. सुरक्षा एजेंसियों से मिले इनपुट के बाद दिल्ली में सुरक्षा के कड़े इंतजाम।
  3. ब्राजील के राष्ट्रपति मेहमान हैं, जो दिल्ली पहुंच चुके हैं।

देश पूरी तरह से गणतंत्र दिवस के रंग में रंग गया है। राजधानी दिल्ली में कार्यक्रम की भव्य शुरुआत हो चुकी है। 71 वें गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर बोलसोनारो मुख्य अतिथि हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच गए हैं। यहां वह शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद दो मिनट का मौन रखा गया। बताते चलें कि इससे पहले इंडिया गेट पर अमर जवान ज्योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाती थी। राजपथ पर आकर्षक परेड निकल रही है। सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं।

26 January 2020
  • 11:56 AM

    पीएम मोदी ने परेड के बाद लोगों का किया अभिवादन

    राजपथ पर परेड के खत्म होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उमड़ी भीड़ का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। देश के 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर सेना की ताकत से लेकर राज्यों की सांस्कृतिक विरासत तक की झलक देखने को मिली। 

     

  • 11:54 AM

    90 मिनट की परेड में दिखे 16 मार्चिंग दस्ते, 21 बैंड और 22 झाकियां

    गणतंत्र दिवस की परेड के समापन के बाद भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद और ब्राजील के राष्ट्रपति बोलसनारो वहां से जाते हुए। 90 मिनट की परेड के दौरान 16 मार्चिंग दस्ते, 21 बैंड परेड में शामिल हुए। इस दौरान 22 झाकियां भी देखने को मिली। 

  • 11:48 AM

    Su-30 MKI ने 'त्रिशूल' युद्धाभ्यास का किया प्रदर्शन

    भारतीय वायु सेना के Su-30 MKI ने 'त्रिशूल' युद्धाभ्यास का प्रदर्शन किया। इस समूह का नेतृत्व ग्रुप कैप्टन निशित ओहरी कर रहे हैं। अन्य दो विमानों के कप्तान विंग कमांडर नीलेश दीक्षित और विंग कमांडर करण डोगरा हैं।

     

  • 11:47 AM

    राजपथ पर महिलाओं के साहसी करतब देख हर कोई रह गया दंग

    अपने पांच साथियों के साथ असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर सुजाता गोस्वामी ने राजपथ पर अपने करतब दिखाए। वहीं, हेड कांस्टेबल आशा कुमारी के नेतृत्व में 'बीम रोल' का साहसी प्रदर्शन दिखाया गया। इसके अलावा पांच बुलेट पर 21 महिलाओं ने ह्यूमन पिरामिड भी बनाया। 

     

  • 11:42 AM

    चलती हुई मोटरसाइकिल महिलाओं ने दी सलामी

    चलती हुई मोटरसाइकिल के ऊपर खड़े होकर सलामी देती हुईं इंस्पेक्टर सीमा नाग। वहीं, हेड कांस्टेबल मीना चौधरी मोटरसाइकिल पर खुद को संतुलित करते हुए अपने दोनों हाथों में दो पिस्तौल लेकर करतब दिखा रही थीं। महिला सशक्तीकरण का यह बेहतरीन उदाहरण है। 

  • 11:39 AM

    प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 के विजेता ने लिया परेड में हिस्सा

    प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2020 विजेता गणतंत्र दिवस की परेड में भाग ले रहे हैं। इस बार 18 लड़कियों और 31 लड़कों सहित 49 बच्चों को यह पुरस्कार दिया गा है। बताते चलें कि बहादुरी, नवाचार, विद्वता, खेल, कला, संस्कृति, समाज सेवा, संगीत के क्षेत्र में यह पुरस्कार दिया जाता है। 

  • 11:36 AM

    राजपथ पर गरबा को देख मंत्रमुग्ध हो गए पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के लोक नृत्य गरबा को देखा। राज्य के विभिन्न स्कूलों की 150 लड़कियों ने राजपथ पर गरबा नृत्य किया। उनकी मोहक प्रस्तुति को देखकर हर कोई मंत्रमुग्ध रह गया। 

     

  • 11:33 AM

    जम्मू-कश्मीर की झांकी 'बैक टू विलेज' कार्यक्रम को दिखाया गया

    परेड में जम्मू-कश्मीर की झांकी दिखाई गई। जम्मू और कश्मीर सरकार का 'बैक टू विलेज' (गांव की ओर चलो) कार्यक्रम इस वर्ष केंद्र शासित प्रदेश की झांकी का विषय है। बताते चलें कि हाल ही में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाकर उसे केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया गया है। 

  • 11:29 AM

    हिमाचल और मध्य प्रदेश की झांकी में दिखी सांस्कृतिक विरासत

    हिमाचल प्रदेश की झांकी में कुल्लू के दशहरा उत्सव और मध्य प्रदेश की झांकी में राज्य के जनजातीय संग्रहालय को दर्शाया गया है। इन झाकियों के जरिये देशवासियों को राज्यों की सांस्कृतिक विरासत के बारे में बताया और दिखाया जाता है।

  • 11:27 AM

    तेलंगाना और असम की झांकी में दिखी राज्य की झलक

    तेलंगाना की झांकी में बथुकम्मा को दिखाया गया है, जो राज्य का एक पुष्प उत्सव है। वहीं, असम की झांकी में बांस और बेंत शिल्प को दर्शाया गया है, जो इस राज्य की विशेषता है। 

  • 11:21 AM

    राजपथ पर निकल रही हैं विभिन्न राज्यों की झांकियां

    सैन्य झाकियों के बाद परेड में राजस्थान, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु सहित विभिन्न राज्यों की झांकियों का प्रदर्शन किया जा रहा है। ब्राजील के राष्ट्रपति जायर मेसियस बोलसनारो इस वर्ष  समारोह में मुख्य अतिथि हैं।

     

  • 11:09 AM

    56 वर्षों से लगातार परेड में शामिल हो रहा है बिरला बालिका विद्यापीठ

    बिरला बालिका विद्यापीठ, पिलानी के बैंड का नेतृत्व वरिष्ठ अवर अधिकारी चारु सुराणा ने किया। यह स्कूल 56 वर्षों से लगातार गणतंत्र दिवस परेड में भाग ले रहा है। छात्राओं का जोश चरम पर था।  

  • 11:05 AM

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, आडवाणी, जेपी नड्डा सहित ये अतिथि बने परेड के साक्षी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वरिष्ठ भाजपा नेता लालकृष्ण आडवाणी, उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद और अन्य लोग राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड के साक्षी बने।

  • 11:02 AM

    रेगिस्तान के जहाजों के साथ बीएसएफ की टुकड़ी

    डिप्टी कमांडेंट घनश्याम सिंह की कमान में सीमा सुरक्षा बल के ऊंटों की टुकड़ी ने मार्च पास्ट किया। बीएसएफ का आदर्श वाक्य है 'ड्यूटी अनटू डेथ' (मरते दम तक सेवा)। रेगिस्तान के जहाज के नाम से मशहूर ऊंट, मरुस्थलीय इलाकों में सेना के जवानों के सच्चे साथी हैं। 

  • 10:57 AM

    एयर डिफेंस रेजिमेंट ने दिखाई अपनी ताकत

    लेफ्टिनेंट विवेक विजय मोरे के नेतृत्व में 140 एयर डिफेंस रेजिमेंट (वायु रक्षा रेजिमेंट) की परेड निकाली। इस दौरान राजपथ पर बैठे मेहमानों को वायु रक्षा सामरिक नियंत्रण रडार का प्रदर्शन किया गया। 

  • 10:54 AM

    इंडिया गेट के झरोखे से राजपथ पर परेड का विहंगम दृश्य

    सहायक कमांडेंट अमित यादव के नेतृत्व में भारत-तिब्बत सीमा पुलिस बल ने राजपथ पर मार्च किया। इस दौरान इंडिया गेट के झरोखे से राजपथ पर परेड का विहंगम दृश्य मंत्रमुग्ध करने वाला था। 

  • 10:51 AM

    भारतीय नौसेना ने दिखाए अपनी शक्ति के नमूने, ब्रास बैंड ने सुरीली धुनों से बांधा समां

    भारतीय नौसेना ने बोइंग पी8आई लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पैट्रोल एयरक्राफ्ट और कोलकाता क्लास डिस्ट्रॉयर और कलवरी क्लास पनडुब्बी जैसी अपनी शक्ति के नमूने दिखाए। कोचीन शिपयार्ड में स्वदेशी विमानवाहक पोत विक्रांत का निर्माण किया जा रहा है। इसके आगे नौसेना के ब्रास बैंड ने अपनी सुरीली धुनों से समां बांध दिया। 

  • 10:47 AM

    कैप्टन तान्या शेरगिल की अगुवाई में दिखा महिला सशक्तीकरण

    महिला सशक्तीकरण का उदाहरण कॉर्प ऑफ सिग्नल की टुकड़ी में देखने को मिला, जिसकी अगुवाई चौथी पीढ़ी की सेना अधिकारी कैप्टन तान्या शेरगिल कर रही हैं। कोर का आदर्श वाक्य "तीव्र चौकस" है। 

  • 10:43 AM

    सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट के वॉर क्राई जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल से गूंजा राजपथ

    सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट का नेतृत्व सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट की 6वीं बटालियन के मेजर अंजुम गोरखा कर रहे हैं। रेजिमेंट का आदर्श वाक्य है- देग तेग फतेह है और वॉर क्राई यानी युद्ध घोष है- जो बोले सो निहाल, सत श्री अकाल। 

     

  • 10:36 AM

    एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर्स ने दिखाई वायुसेना की ताकत

    एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर्स- वेपन सिस्टम इंटिग्रेटेड रुद्र और 2 एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर, ध्रुव आर्मी एविएशन राजपथ के ऊपर से डायमंड के आकार में उड़ान भरते हुए। इन्हें देखकर परेड में मौजूद लोगों ने तालियां बजाकर स्वागत किया।  

  • 10:32 AM

    रात में भी दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है टी-90 भीष्म

    भारतीय सेना के युद्धक टैंक टी-90 भीष्म की कमान राजपथ पर 86 आर्मर्ड रेजिमेंट के कैप्टन सनी चाहर के हाथों में है। नए टी-90 एमएस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि ये रात में भी दुश्मन के ठिकानों पर हमला करने में सक्षम है। 

  • 10:27 AM

    जम्मू और कश्मीर में लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने फहराया तिरंगा

    जम्मू और कश्मीर में लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने जम्मू में राष्ट्रीय ध्वज फहराकर गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया। हाल ही में जम्मू और कश्मीर को दो केंद्र शासित प्रदेशों में बांटा गया है। 

     

  • 10:24 AM

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

    देशभर में गणतंत्र दिवस को पूरे उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बस्तर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। 

  • 10:23 AM

    परेड का नेतृत्व परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री ने किया

    इस साल के गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व परेड कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल असित मिस्त्री कर रहे हैं। वे अति विशिष्ट सेवा मेडल, सेना पदक, विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया गया है। भारत की सैन्य ताकत का प्रदर्शन राजपथ पर हो रहा है, जिसे भारत ही नहीं पूरी दुनिया देख रही है। 

  • 10:17 AM

    पूर्व पीएम मनमोहन सिंह भी राजपथ में मौजूद

    पूर्व पीएम डॉक्टर मनमोहन सिंह, उनकी पत्नी गुरशरण कौर, भारत के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और अन्य गणमान्य लोग राजपथ पर गणतंत्र दिवस के समारोह में शामिल हुए हैं। 

  • 10:15 AM

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने फहराया तिरंगा

    भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने राजपथ पर 71वें गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। लेफ्टिनेंट कर्नल सी संदीप की कमान में 21 तोपों की सलामी दी गई। इसके साथ ही परेड शुरू हो रही है। 

  • 10:05 AM

    पीएम मोदी ने राष्ट्रपति कोविंद और ब्राजील के राष्ट्रपति की अगवानी की

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राजपथ पर पहुंच चुके हैं। उनको साथ ब्राजील के राष्ट्रपति जायेर बोलसोनारो भी हैं। पीएम मोदी ने दोनों की अगवानी की। 

     

  • 10:01 AM

    महाराष्ट्र में राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने फहराया तिरंगा

    देशभर में गणतंत्र दिवस पूरे जोश में मनाया जा रहा है। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने गणतंत्र दिवस पर मुंबई के शिवाजी पार्क में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी समारोह में मौजूद हैं।

     

  • 09:50 AM

    पीएम ने दी शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि

    पीएम मोदी राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं। उनके साथ सीडीएस जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल नारवने, नौसेना प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह, वायु सेना प्रमुख एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया उपस्थित थे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy. OK