1 March 2021: साल 2021 का तीसरा महीना शुरू हो गया है। हर महीने की पहली तारीख को कुछ ऐसे बदलाव होते हैं, जिनका संबंध देश के हर आम और खास से होता है। 1 मार्च 2021 से भी ऐसा ही हुआ है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं। ताजा खबर है कि 1 मार्च से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 25 रुपए महंगा मिलेगा। दिल्ली में 14.2 किलो सिलेंडर की कीमत 819 रुपए पहुंच गई है। (अपने शहर में रसोई गैस की कीमत जानने के लिए यहां क्लिक करें) हाल के दिनों में इनके दामों में हुई बढ़ोतरी के बाद देशभर में हाहाकार मचा है। फरवरी में रसोई गैस 100 रुपए महंगी हुई थी और अब यह बढ़ोतरी 125 रुपए प्रति सिलेंडर पहुंच गई है। जानिए 1 मार्च से लागू हुए अन्य अहम बदलावों के बारे में

एसबीआई ग्राहकों के लिए केवाईसी अनिवार्य: 1 मार्च से एसबीआई के ग्राहकों को अपने केवाईसी करवाना अनिवार्य हो गया है। जो ग्राहक यह काम नहीं करेंगे, उनके खातों में सबसिडी जैसी सरकारी योजनाओं की राशि जमा नहीं हो पाएगी। इस बारे में देश के सबसे बड़े इस बैंक ने पहली ही आदेश जारी कर दिया है।

इस बैंक के एटीएम में 2000 रुपये का नोट नहीं: 1 मार्च से इंडियन बैंक के एटीएम से 2000 रुपए के नोट नहीं निकलेंगे। हालांकि बैंक काउंटर से नोट हासिल कर सकते हैं। इंडियन बैंक ने कहा, "एटीएम से कैश निकालने के बाद ग्राहक 2000 रुपये के नोटों के बदले छोटे नोट के लिए बैंक शाखाओं में आते हैं। इससे बचने के लिए हमने एटीएम में तत्काल प्रभाव से 2,000 रुपये मूल्यवर्ग के नोटों की लोडिंग को रोकने का फैसला किया है।

टोल प्लाजा पर मुफ्त फास्टैग नहीं: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) ने कहा है कि 1 मार्च से ग्राहकों को टोल प्लाजा से FASTag खरीदने के लिए 100 रुपये देने होंगे। दरअसल, फास्टैग को बढ़ावा देने के लिए NHAI द्वारा अब तक टोल प्लाजा पर फ्री FASTag दिया जा रहा था।

60 और 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को कोरोना के टीके: 1 मार्च से देश में कोरोना टीकाकरण का एक और चरण शुरू हो गया है। 1 मार्च से 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 10 करोड़ से ज्यादा लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जिनको कोई दूसरी बीमारी है उनका टीकाकरण किया जा रहा है। (विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें)

इन राज्‍यों में 1 मार्च से खुलेंगे स्‍कूल: 1 मार्च से स्कूल खुलने का सिलसिला शुरू हो गया। यूपी में परिषदीय विद्यालय पूर्व की तरह एक मार्च से बच्‍चों के लिए खुल गए। हरियाणा और तेलंगाना में COVID-19 मामलों की घटती संख्या के कारण, राज्य सरकार ने स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। (विस्तार से जानने के लिए यहां क्लिक करें)

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags