SBI ATM Cash Withdrawal Rules: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने एटीएम के रुपए निकालने के नियमों में एक और बदलाव किया है। SBI के ग्राहकों को याद होगा कि किस तरह पिछले महीने एटीएम से रुपए निकालने की सुविधा को ओटीपी से जोड़ा गया था। यानी SBI ATM से रुपए तभी निकलेंगे जब ग्राहक ओटीपी दर्ज करेंगे। सुरक्षा के लिहाज से यह फैसला लागू किया गया था। अब SBI ने इसका विस्तार किया है। पहले यह सुविधा 12 घंटे के लिए थी। अब इसे बढ़ाकर 24 घंटे कर दिया गया है। यानी अब SBI के ग्राहक किसी भी समय ओटीपी सेवा का उपयोग कर 10 हजार से अधिक की राशि सुरक्षित तरीके से बैंक से निकाल सकते हैं।

SBI एटीएम से नकद निकालने के लिए ओटीपी सुविधा की शुरुआत 18 सितंबर से की गई थी। तब कोरोना महामारी और लॉकडाउन के समय एटीएम से जुड़ी धोखीधड़ी के मामले अचानक बढ़ गए थे। हाल ही में SBI ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी।

एक बार फिर समझ लीजिए एटीएम और ओटीपी का सिस्टम (How does OTP-validated ATM transaction work?)

नई व्यवस्था के मुताबिक, अब एटीएम से रुपए निकालते समय साथ में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वाला मोबाइल होना जरूरी है। कैश निकालने के लिए एटीएम में प्रोसेस करते समय एटीएम स्क्रीन पर रकम के साथ-साथ ओटीपी भी दिखाई देगा। कस्टमर को रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीवी वहां दर्ज करना होगा। इसके बाद ही राशि निकल पाएंगी। यह सुविधा अभी एसबीआई के एटीएम पर ही है। बैंक पिछले एक महीने में अपने ग्राहकों से पहले ही कई बार कह चुका है कि एसबीआई कार्ड का इस्तेमाल कर एसबीआई एटीएम से निकासी के लिए जा रहे हैं तो मोबाइल लेकर जरूर जाएं।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस