Do not charge your mobile at this place : बिना सोचे समझे फोन को चार्जिंग पर लगाना खतरनाक है। ऐसा करने से आपका बैंक अकाउंट खाली भी हो सकता है। लोग अक्सर कहीं भी जाने से पहले अपना फोन चार्ज करते हैं लेकिन कई दफा ऐसा होता है कि जल्दबाजी में या तो फोन चार्ज नहीं हो पाता या फिर उसकी बैट्री जल्द खत्म हो जाता है। ऐसे में फोन चार्ज करने का जो विकल्प होता है वो चार्जिंग पॉइंट्स होते हैं। रेलवे स्टेशन्स, बस स्टॉप, होटल्स समेत अन्य जगहों पर चार्जिंग पॉइंट्स होते हैं। आप बेधड़क होकर इनमें अपना फोन चार्ज भी कर लेते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना घातक है।

बता दें कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक अलर्ट जारी किया है और उसमें अपने ग्राहकों को कहा है कि वो किसी भी सार्वजनिक जगह पर अपना फोन चार्ज करने से बचें नहीं तो आपके खाते से जुड़ी जानकारी चोरी हो सकती है।

बैंक ने ट्वीट कर वीडियो शेयर किया है जिसमें कहा है कि किसी भी सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट पर अपना फोन चार्ज करने से बचें नहीं तो JuiceJacking के शिकार हो जाएंगे। इन चार्जिंग पॉइंट्स के माध्यम से हैकर्स आपके फोन में मालवेयर भेज सकते हैं और आपके खाते से जुड़ी गुप्त जानकारी चुरा सकता है। स्टेट बैंक ने ट्वीट में लिखा है कि स्मार्टफोन यूजर्स ज्यूस जैकिंग से बचें।

क्या है ज्यूस जैकिंग

ज्यूस जैकिंग दरअसल, एक तरह का सायबर अटैक है जिसमें हैकर्स किसी चार्जिंग पोर्ट को डेटा कनेक्शन के रूप में बदल देते हैं। इसके बाद जैसे ही यूजर फोन चार्जिंग पर लगाता है, डेटा केबल के माध्यम से आ रहे डेटा को चुरा सकते हैं।

यूं करें बचाव, बैंक ने दी जानकारी

बैंक ने यूजर्स के लिए गाइडलाइन जारी की है और बताया है कि कैसे इससे बचा जा सकता है। बैंक के अनुसार, यूजर को किसी भी चार्जिंग स्टेशन के पास इलेक्ट्रिक सॉकेट देखना चाहिए। साथ ही अपनी खुद की चार्जिंग केबल लेकर चलना चाहिए। साथ ही जब भी चार्ज करें तो संभव हो तो इलेक्ट्रिक सॉकेट से चार्च चार्ज करें तो बेहतर होगा।

Posted By: Ajay Barve

fantasy cricket
fantasy cricket