नई दिल्ली । यदि आप भी भारतीय स्टेट बैंक के डेबिट कार्ड से विदेश में पैसे का लेन-देन करते हैं तो जल्द ही अपना पैन कार्ड अपडेट कर लें। हाल ही स्टेट बैंक इंडिया ने अपने सभी ग्राहकों को इस संबंध में अलर्ट किया है। मिली जानकारी के मुताबिक SBI ने कहा है कि डेबिट कार्ड से अगर बिना रुकावट इंटरनेशनल लेन-देन जारी रखना चाहते हैं तो खाताधारकों को अपना PAN नंबर अपडेट करना होगा। बैंक ने कहा है कि PAN नंबर ऑनलाइन भी अपडेट किया जा सकता है। इसके अलावा बैंक के ग्राहक किसी भी बैंक की ब्रांच जाकर ऑफलाइन भी करवा सकते हैं।

पैन नंबर अपडेट नहीं किया तो ट्रांजैक्शन में हो सकती है परेशानी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने हाल ही ट्विटर पर एक अलर्ट मैसेज जारी करते हुए कहा कि 'इंटरनेशनल ट्रांजैक्शन में परेशानी हो रही है? एसबीआई डेबिट कार्ड के जरिए बिना रुकावट विदेशी लेनदेन का आनंद लेने के लिए बैंक के रिकॉर्ड में अपनी पैन डिटेल को अपडेट करें.। गौरतलब है कि फिलहाल देश के इस सबसे बड़े बैंक में 40 करोड़ के ज्यादा ग्राहक हैं। एसबीआई की देशभर में 22 हजार से ज्यादा शाखाएं हैं। ऐसे में अधिकतर लोग SBI डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं।

ऐसे करें पैन कार्ड अपडेट

- SBI इंटरनेट बैंकिंग में Log In करें, e service टैब पर क्लिक करें।

- PAN registration का ऑप्शन होगा, इसे खोलें

- पासवर्ड डालें और सबमिट करें, यहां सभी अकाउंट दिखाई देंगे

- अकाउंट में PAN रजिस्टर्ड नहीं होगा. उसके सामने click here to register मेंशन होगा

- जिस अकाउंट में पैन रजिस्टर्ड करना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें

- अगला पेज खुलेगा, यहां पैन कार्ड नंबर डालना है और सबमिट पर दबाएं

- स्क्रीन पर नाम, CIF और पैन नंबर दिखेगा, इसे चैक करके कंफर्म पर क्लिक करें

- कंफर्म पर क्लिक करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक हाई सिक्योरिटी पासवर्ड आएगा, इसे डालकर कंफर्म करें

- स्क्रीन पर एक मैसेज आएगा, जिसमें आपकी रिक्वेस्ट सबमिशन की जानकारी होगी

- बैंक रिक्वेस्ट को 7 दिनों के अंदर प्रोसेस करेगा

ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

अगर ऑफलाइन मोड के जरिए पैन रजिस्टर्ड कराना चाहते हैं तो बैंक की ब्रांच जाकर आवेदन करना होगा। बैंक जाकर एक फॉर्म मिलेगा, उसे भरकर साथ में पैन कार्ड की फोटो कॉपी अटैच कर उसे जमा कर दें।इस प्रक्रिया में मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें पैन लिंकिंग की जानकारी दी होगी।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags