नई दिल्ली। कांग्रेस नेता शशि थरूर किसी ना किसी वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं। अंग्रेजी भाषा पर गहरी पकड़ की वजह से भी कांग्रेस नेता शशि थरूर की भारतीय राजनीति में अलग पहचान बनी हुई है। इन दिनों थरूर सोशल मीडिया पर भी जमकर तारीफ बटोर रहे हैं। इसकी वजह उनके द्वारा एक आयोजन के दौरान का शेयर किया गया वीडियो है। जिसमें वह एक 10वीं के छात्र के सवाल का जवाब दे रहे हैं। शशि थरूर के दिलचस्प जवाब की वजह से सोशल मीडिया पर वीडियो जमकर वायरल भी होने लगा है। बता दें कि शशि थरूर द्वारा अंग्रेजी भाषा के कई अनसुने शब्दों का उपयोग भी किया जाता है, इस वजह से वह युवाओं के आकर्षण का भी केंद्र बने रहते हैं। उनकी बेहतर शब्दावली का उनके राजनीतिक विरोधी भी लोहा मानते हैं।

कांग्रेस नेता ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर अपना एक वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो में एक कार्यक्रम के दौरान एक 10वीं का छात्र उनसे सवाल कर रहा है कि वह उसे और वहां मौजूद लोगों को अंग्रेजी का एक ऐसा शब्द बताए जो उन्हें मालूम ना हो जिससे सभी लोगों को एक नया शब्द सीखने को मिले।

छात्र के सवाल पर थरूर के जवाब ने इवेंट हॉल में मौजूद सभी लोगों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। छात्र के सवाल पर थरूर ने कहा कि वह उन्हें नया शब्द बताने के बजाय सबसे ज्यादा चर्चित और पुराना शब्द 'Read' बताते हैं। उन्होंने कहा लगातार पढ़ने से ही सभी के शब्दकोष में इजाफा होगा।

कांग्रेस नेता शशि थरूर का यह जवाब जमकर तारीफें बटोर रहा है। थरुर ने आगे कहा कि उनके जमाने में एक सुविधा थी कि उस वक्त ना टेलिविजन था, ना ही कम्यूटर था। ना ही कोई प्ले स्टेशन या मोबाइल फोन्स थे। ऐसे में हमारे पास सिर्फ किताबें हीं थी। थरूर ने कहा कि यह जरुर है कि मैं खूब पढ़ता था। अलग अलग जगहों पर एक ही शब्द का अलग अलग इस्तेमाल होने की वजह से वह याद हो जाता था। शायद ही ऐसा कभी मौका आया हो जब मैंने डिक्शनरी का उपयोग किया हो।

सोशल मीडिया पर मिल रही तारीफ

शशि थरूर द्वारा शेयर किए गए वीडियो पर यूजर्स द्वारा अलग अलग कमेंट्स किए जा रहे हैं। कोई थरूर के जवाब की तारीफ कर रहा है तो कोई उन्हें ज्ञान का सम्मान करता नजर आ रहा है। एक यूजर ने कहा कि 'बहुत अच्छा, आपके ज्ञान का मैं आदर करता हूं।' एक अन्य यूजर ने कहा कि 'सही कहा सर, मैंने भी ऐसा किया और ऐसा ही महसूस भी किया। लेकिन आपने युवाओं को जिस तरह से ज्यादा से ज्यादा पढ़ने का कहा है वह तारीफ के काबिल है।'

Posted By: Neeraj Vyas