Subhas Chandra Bose Jayanti 2022: हम कल 23 जनवरी को सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन मनाने जा रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि भारतीय स्‍वाधीनता संग्राम में उनका कद तत्‍कालीन नेता गांधी, नेहरू समेत अन्‍य से बहुत बड़ा है और उनका योगदान सर्वोपरि है। आज देश में उनका सर्वाधिक सम्‍मान है और जनता उन्‍हें दिल से चाहती है। सुभाष चंद्र बोस को प्यार से नेताजी के नाम से जाना जाता है। वे ऐसे भारतीय स्वतंत्रता सेनानी थे, जिनकी वास्‍तविक देशभक्ति ने उन्हें भारत में एक नायक बना दिया। उन्होंने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्र भारत के लिए आजाद हिंद फौज या भारतीय राष्ट्रीय सेना का नेतृत्व किया। उनके प्रसिद्ध वाक्‍य, "मुझे अपना खून दो, और मैं तुम्हें आजादी दूंगा," ने कई लोगों को देश की आजादी के लिए लड़ने के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया। यहां हम आपके लिए कुछ प्रेरक वाक्‍य लेकर आए हैं जो आपकी देशभक्ति को जगा देंगे।

1. "आजादी दी नहीं जाती - ली जाती है"

2. "आज हमारी एक ही इच्छा होनी चाहिए - मरने की इच्छा ताकि भारत जी सके - एक शहीद की मृत्यु का सामना करने की इच्छा, ताकि शहीद के खून से स्वतंत्रता का मार्ग प्रशस्त हो सके।"

3. "अगर कोई संघर्ष नहीं है तो जीवन अपनी आधी रुचि खो देता है- अगर कोई जोखिम नहीं लेना है"

4. "निर्विवाद राष्ट्रवाद और पूर्ण न्याय और निष्पक्षता के आधार पर ही भारतीय मुक्ति सेना का निर्माण किया जा सकता है।"

5. "राजनीतिक सौदेबाजी का रहस्य यह है कि आप वास्तव में जो हैं उससे अधिक मजबूत दिखना है।"

6. "एक व्यक्ति एक विचार के लिए मर सकता है, लेकिन वह विचार, उसकी मृत्यु के बाद, एक हजार जन्मों में अवतरित होगा।"

7. "यह खून ही है जो आजादी की कीमत चुका सकता है। तुम मुझे खून दो मैं तुम्‍हें आजादी दूंगा!"

8. “जब हम खड़े होते हैं, आज़ाद हिंद फौज को ग्रेनाइट की दीवार की तरह होना चाहिए। जब हम मार्च करते हैं, तो आजाद हिंद फौज को स्टीमरोलर की तरह होना चाहिए। ”

9. "जो सैनिक हमेशा अपने राष्ट्र के प्रति वफादार रहते हैं, जो हमेशा अपने जीवन का बलिदान देने के लिए तैयार रहते हैं, वे अजेय हैं।"

10. "यह मत भूलो कि अन्याय और गलत के साथ समझौता करना सबसे बड़ा अपराध है। शाश्वत नियम को याद रखें: यदि आप प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको देना होगा।

11. "मनुष्य, धन और सामग्री अपने आप में विजय या स्वतंत्रता नहीं ला सकते। हमारे पास वह प्रेरणा-शक्ति होनी चाहिए जो हमें बहादुरी और वीरतापूर्ण कारनामे करने के लिए प्रेरित करे।"

12. "जो सैनिक हमेशा अपने राष्ट्र के प्रति वफादार रहते हैं, जो हमेशा अपने जीवन का बलिदान देने के लिए तैयार रहते हैं, वे अजेय हैं।"

13. "इतिहास में कोई वास्तविक परिवर्तन चर्चा से कभी हासिल नहीं हुआ है।"

14. "भारत के भाग्य में अपना विश्वास कभी मत खोना। पृथ्वी पर कोई शक्ति नहीं है जो भारत को बंधन में रखे। भारत स्वतंत्र होगा, और वह भी जल्द ही।"

15. "राजनीतिक सौदेबाजी का रहस्य यह है कि आप वास्तव में जो हैं उससे अधिक मजबूत दिखना है।"

Posted By: Navodit Saktawat