नई दिल्ली। भारत में पिछले 24 घंटों में छह लोगों की मौत के साथ ही कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 25 हो गया है। देश में 1029 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। पूरे देश में पीएम मोदी ने 14 अप्रैल तक लॉक डाउन करने का फैसला किया है। लोगों को घरों से बाहर निकलने से मना किया जा रहा है। इस बीच सरकार ने आर्थिक सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं क्योंकि काम-धंधे ठप्प होने की वजह से अर्थव्यवस्था की कमर टूट रही है। ऐसे में अद्योगपति रतन टाटा, अभिनेता अक्षय कुमार, बीसीसीआई के साथ ही आम आदमी भी बढ़-चढ़ का कदम उठा रहे हैं।

कुछ सेलिब्रिटी और संगठन हैं जो कोरोनोवायरस संकट के मद्देनजर राहत प्रयासों की सहायता कर रहे हैं। अभिनेता अक्षय कुमार ने COVID-19 से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति में राहत कोष (PM-CARES) के लिए 25 करोड़ रुपए दान दिए हैं। उन्होंने ट्विटर पर इसकी जानकारी साझा करते हुए लिखा- “यह वह समय है, जब हमारे लोगों का जीवन मायने रखता है। हमें भी कुछ करने की जरूरत है। मैं अपनी बचत से @narendramodi जी के PM-CARES फंड में 25 करोड़ रुपए का योगदान करने की प्रतिज्ञा करता हूं। चलो जान बचाएं, जान है तो जान है।

अक्षय कुमार को उनके योगदान के लिए धन्यवाद देते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया- शानदार पहल @kakhaykumar। स्वस्थ भारत के लिए दान करते रहें। उधर, उद्योगपति रतन टाटा के ट्रस्ट्स और टाटा संस ने 1,500 करोड़ रुपए के संयुक्त योगदान की घोषणा की है। कोरोना वायरस से लड़ने के लिए टाटा ट्रस्ट्स ने 500 करोड़ रुपए और टाटा संस ने अतिरिक्त 1,000 करोड़ रुपए देने का वादा किया है। रतन टाटा ने ट्वीट किया- COVID-19 संकट की सबसे कठिन चुनौतियों में से एक है, जिसका हम एक रेस के रूप में सामना करेंगे। टाटा ट्रस्ट्स और टाटा समूह की कंपनियों ने अतीत में भी देश की जरूरतों को आगे बढ़ाया है। इस समय, समय की मांग किसी भी अन्य समय से अधिक है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने घोषणा की कि वह PM-CARES फंड को 51 करोड़ रुपए का दान करेगा। बीसीसीआई ने कहा कि देश की आपदा प्रबंधन क्षमताओं को मजबूत करने में योगदान देने और COVID -19 से निपटने के लिए अनुसंधान को प्रोत्साहित करने और भारतीय नागरिकों की रक्षा करने के लिए वह यह राशि दे रहा है।

क्रिकेटर सुरेश रैना ने कोरोनोवायरस के खिलाफ लड़ाई में 52 लाख रुपए दान देने की घोषणा की है। वह PM-CARES फंड में 31 लाख रुपए और 21 लाख रुपए यूपी सीएम के आपदा राहत कोष को सौंपेंगे। पीएम मोदी ने उनके योगदान की सराहना की है। फैशन डिजाइनर सब्यसाची मुखर्जी ने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में लिखा- अपने कर्मचारियों को सुरक्षित करने के बाद, मैं प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष को एक करोड़ रुपए का निजी फंड दे रहा हूं, और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री राहत कोष को अतिरिक्त 50 लाख रुपए देने की घोषणा करता हूं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि इस धन का इस्तेमाल देश में चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

IAS एसोसिएशन ने COVID-19 का मुकाबला करने के लिए अपने प्रारंभिक योगदान के रूप में PM-CARES फंड में 21 लाख रुपए का योगदान देने की घोषणा की है। एसोसिएशन ने कहा कि उसके सभी सदस्य कम से कम एक दिन के वेतन में योगदान देंगे। पीएम मोदी ने कहा कि कोई भी योगदान छोटा या बड़ा नहीं है। 500 और 1000 रुपए का योगदान भी महत्व रखता है।

उधर, ऑल इंडिया गार्ड एसोसिएशन ने इस संकट की घड़ी में देशवासियों की मदद के लिए हाथ बढ़ाया है। अगले दो महीने तक देशभर के 32 हजार गार्ड अपने चार दिनों का वेतन राहत कोष में देंगे, जो करीब 62 करोड़ रुपए होगा। जोन में लगभग दो हजार गार्ड हैं। इस सहयोग राशि से कोरोना वायरस की लड़ाई में सरकार का आर्थिक संकट दूर होगा। इसके साथ ही एसोसिएशन ने यह संकल्प भी लिया कि चाहे कुछ हो जाए वह मालगाड़ी का परिचालन नहीं रुकने देंगे।

Posted By: Shashank Shekhar Bajpai

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना