Top News Jan 29, 2022: देश में कोरोना की तीसरी लहर लगातार कमजोर पड़ रही है। देश में बीते 24 घंटों में कोरोना के 2,35,532 नए केस सामने आए हैं। इस दौरान 871 मरीजों की मौत हुई है जबकि 3,35,939 मरीज ठीक हुए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, अभी देश में 4.91% यानी 20,04,333 एक्टिव केस हैं। डेली पॉजिटिविटी रेट 13.39% है।

विधानसभा चुनाव से जुड़ी हर अपडेट के लिए यहां क्लिक करें

Top News Jan 29, 2022: पढ़िए देश-दुनिया की अन्य बड़ी खबरें

सुशांत सिंह राजपूत केस में ड्रग तस्कर गिरफ्तार, जानिए कौन है साहिल शाह: अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने शुक्रवार को एक ड्रग तस्कर को गिरफ्तार किया। 31 साल का साहिल शाह उर्फ फ्लैको पिछले कुछ माह से फरार चल रहा था। अधिकारियों ने बताया, सुशांत सिंह राजपूत के पड़ोसी रहे फ्लैको को दुबई से लौटते ही पकड़ लिया गया। राजपूत की मौत से संबंधित ड्रग मामले में एक आरोपी की जांच के दौरान उसका नाम सामने आया था। अधिकारियों ने बताया, दिवंगत सुशांत सिंह राजपूत के पड़ोसी साहिल शाह का नाम पहली बार तब सामने आया जब एजेंसी ने दो आरोपियों - करण अरोड़ा और अब्बास लखानी को ड्रग्स सप्लाय के सिलसिले में गिरफ्तार किया।

इसरो इस साल लांच कर सकता है आदित्य-एल1: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) इस साल आदित्य-एल1 अंतरिक्षयान लांच कर सकता है। अपनी तरह का यह पहला अंतरिक्षयान सूर्य का अध्ययन करेगा। भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी के पूर्व प्रमुख एएस किरण कुमार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। किरण कुमार ने इसके अलावा अन्य जानकारियां भी साझा कीं। उन्होंने कहा, मार्स आर्बिटर मिशन ने मंगल का अध्ययन करते हुए सात साल पूरे कर लिए हैं। इसने खगोलीय अनुसंधान के लिए बड़ी संख्या में महत्वपूर्ण अध्ययनों के लिए डाटा उपलब्ध कराया है। उन्होंने कहा, चंद्रयान दो आर्बिटर के सभी पेलोड चालू हैं। यह कई और वर्षों तक सेवा में बना रह सकता है। भारत और अमेरिका के एक संयुक्त वर्कशाप में उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में इसरो और जापान की अंतरिक्ष एजेंसी भी चंद्रमा को लेकर एक मिशन पर सहयोग करेंगी। इस वर्कशाप का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया गया था।

तेलुगु लघु फिल्म को मिला पहला पुरस्कार: शिक्षा के अधिकार पर एक मजबूत संदेश के साथ एक गली में रहने वाले की कहानी को दर्शाने वाली एक तेलुगु लघु फिल्म ने राष्ट्रीय मानवाधिकार (एनएचआरसी) द्वारा आयोजित एक प्रतियोगिता में पहला पुरस्कार हासिल किया है। एनएचआरसी ने कहा कि इस प्रतियोगिता में रिकार्ड 190 प्रविष्टियां मिलीं। लघु फिल्म प्रतियोगिता में अकुला संदीप की तेलुगु फिल्म "स्ट्रीट स्टुडेंट " को पहला स्थान मिला। इसमें कहा गया है कि फिल्म शिक्षा के अधिकार और समाज को इसका समर्थन करने की जरूरत पर एक मजबूत संदेश देती है। रामी मैत्रयी की फिल्म "कर्फ्यू" दूसरे स्थान पर रही।

पीएम ने बिप्लब देब के पिता हीरूधन को याद किया: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब के दिवंगत पिता हीरूधन देब की भाजपा के प्रति योगदान के लिए प्रशंसा की। पीएम ने ट्वीट किया, हीरूधन त्रिपुरा में भाजपा कार्यकर्ताओं के अधिकारों के लिए लड़ते रहे। भाजपा कार्यकर्ता होने की वजह से वह 1993 से लगातार परेशान किए गए। किसानों को सिंचाई योजनाओं से वंचित कर दिया गया था, तो एक सच्चे भाजपा नेता के रूप में उन्होंने इस उत्पीड़न के खिलाफ असंतोष आंदोलन का नेतृत्व किया। प्रधानमंत्री के इस ट्वीट पर मुख्यमंत्री बिप्लब देव ने धन्यवाद दिया है।

यहां भी क्लिक करें: देशभर में स्कूल खोलने की तैयारी, जानिए इस बार कहां 5वीं-8वीं नहीं होगी बोर्ड परीक्षा

Posted By: Arvind Dubey