Top News Today LIVE: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भारतीय एयर स्पेस का उपयोग करते हुए श्रीलंका पहुंचे हैं, लेकिन वहां भी उन्होंने कश्मीर राग अलापा है। इमरान ने कोलंबो में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा, भारत के साथ एक मात्र कश्मीर को लेकर ही विवाद है और इसे बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है। श्रीलंका-पाकिस्तान व्यापार एवं निवेश सम्मेलन में श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे की मौजूदगी में इमरान खान ने कहा कि 2018 में प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने भारत के साथ शांति वार्ता का प्रस्ताव किया था, लेकिन कुछ नहीं हुआ। उन्होंने कहा, हमारे बीच सिर्फ कश्मीर को लेकर विवाद है, जिसे बातचीत के जरिये ही सुलझाया जा सकता है।

चुनाव में धन बल पर रोक के लिए आयोग ने बुलाई बैठक

चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनावों में धन बल और ड्रग्स के इस्तेमाल की रोकथाम के लिए चुनाव आयोग ने अगले सप्ताह प्रवर्तन एजेंसियों की एक बैठक बुलाई है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार दो मार्च को होने वाली इस बैठक में राजस्व सचिव, सीबीडीटी, सीबीआइसी के चेयरमैन तथा आर्थिक खुफिया विभाग के निदेशक चुनाव में अवैध धन, शराब, ड्रग्स के इस्तेमाल पर रोकथाम और मतदाताओं को उपहार देकर उन्हें प्रभावित करने से रोकने की रणनीति बनाएंगे। असम, बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में अप्रैल-मई में चुनाव होने हैं।

वरवरा राव ने नकद बांड जमा करने की इजाजत मांगी

मुंबई : छह महीने की अंतरिम जमानत मंजूर होने के बाद कवि-कार्यकर्ता वरवरा राव के वकील ने बुधवार को बांबे हाई कोर्ट से जमानत की शर्त के तहत दो मुचलकों के बदले नकद बांड जमा करने की इजाजत मांगी। लेकिन कोर्ट ने कहा कि वह इस पर एनआइए का पक्ष सुने बिना कुछ नहीं कह सकता। अगली सुनवाई गुरुवार को होगी। एलगार परिषद- माओवादी संबंध मामले में 82 वर्षीय राव को हाई कोर्ट ने सोमवार को मंजूर करते हुए कहा था वह 50 हजार रुपये का निजी मुचलका और इतनी ही रकम की दो जमानत दें।

असम में अफस्पा छह महीने के बढ़ा

गुवाहाटी : असम सरकार ने बुधवार को सशस्त्र बल विशेष अधिकार कानून (अफस्पा) के तहत राज्य के "उपद्रव ग्रस्त" क्षेत्र का दर्जा 27 फरवरी से अगले छह माह के लिए बढ़ा दिया। सरकारी विज्ञप्ति में इसे बढ़ाए जाने के किसी खास कारण का उल्लेख नहीं किया गया है। लेकिन सूत्रों का कहना है कि अप्रैल-मई में होने वाले विधानसभा चुनाव और राज्य के कुछ हिस्सों में हथियारों की बरामदगी के मद्देनजर यह फैसला लिया गया है।

पूर्व आयकर अधिकारी को तीन साल की सजा

मुंबई : आयकर विभाग के एक पूर्व अधिकारी को स्थानीय विशेष सीबीआई अदालत ने आय के ज्ञात स्त्रोतों से 59.89 लाख रुपये की अधिक संपत्ति रखने के मामले में तीन साल की सश्रम कैद की सजा सुनाई है। विशेष जज एएस सैय्यद ने मंगलवार को सजा सुनाते हुए उसे चार सप्ताह के लिए स्थगित कर दिया ताकि 67 वर्षीय दोषी लीलाधर बांगेरा सजा के खिलाफ हाई कोर्ट में अपील कर सके। कोर्ट ने 16 हजार रुपये जुर्माना लगाते हुए बेहिसाबी संपत्ति की राशि उसके चल-अचल संपत्ति से वसूलने के भी आदेश दिए हैं।

केरल में 98 वामपंथी कार्यकर्ता भाजपा में शामिल

तिरुअनंतपुरम : केरल में विधानसभा चुनाव से पहले 98 वामपंथी कार्यकर्ता मंगलवार को यहां केंद्रीय मंत्री प्रल्हाद पटेल की मौजूदगी में भाजपा में शामिल हो गए। इससे भाजपा की स्थिति और मजबूत होगी। भाजपा नेता वीवी राजेश ने इस घटनाक्रम की पुष्टि करते हुए बताया कि पार्टी में शामिल हुए नए सदस्यों नें माकपा के स्थानीय दफ्तर को भाजपा कार्यालय में तब्दील करने की पेशकश की है और हम आने वाले दिनों में यह करने जा रहे हैं।

आदेश पर अमल नहीं होने से एनजीटी नाराज

नई दिल्ली : राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने फ्लाई एश के इस्तेमाल को लेकर अपने आदेश पर अमल नहीं होने पर दमन-दीव और दादरा व नगर हवेली के प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) के चेयरमैन की खिंचाई करते हुए कहा है कि अधिकारी कानून की अनदेखी कर मनमाने ढंग से काम करते हैं। एनजीटी ने कहा कि इन अधिकारियों के काम पहली नजर में एनजीटी एक्ट की धारा 26 के तहत अपराध है तथा जुर्माना लगाने योग्य कदाचरण भी है।

प्रज्ञा ठाकुर की शिकायत पर महाराष्ट्र डीजीपी तलब

मुंबई : भोपाल से भाजपा सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर की शिकायत पर महाराष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) को समन किया है। प्रज्ञा ने हिरासत में उन्हें प्रताड़ित किए जाने का आरोप लगाया है। उनके वकील आदित्य मिश्रा के मुताबिक डीजीपी को छह अप्रैल को आयोग के सामने पेश होने को कहा गया है।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Assembly elections 2021
Assembly elections 2021
 
Show More Tags