Train Cancel News: भारतीय रेलवे ने मंगलवार को 385 ट्रेनों को रद्द कर दिया था। अब आज (बुधवार) फिर 392 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है। रेलवे ने 18 के मूल स्टेश को बदल भी दिया है। जबकि घने कोहरे के कारण 19 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया। रद्द होने वालों में बिहार, मध्यप्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, नई दिल्ली, पंजाब, असम, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं।

इस महीने की शुरुआत में इंडियन रेलवे ने 15 जनवरी से 22 जनवरी तक यूपी, बिहार और झारखंड से गुजरने वाली विभिन्न ट्रेनों को रद्द करने का ऐलान किया था। लखनऊ-आलमनगर सेक्शन में किए जा रहे इंटरलॉकिंग काम को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। छत्तीसगढ़ और बिहार से गुजरने वाली 17 एक्सप्रेस ट्रेनों को भी रेलवे ने रद्द कर दिया। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर-बिलासपुर मंडल के खरसिया-रॉबर्टसन खंड में चौथी लाइन के लिए चल रहे कार्य के कारण यह निर्णय लिया गया। रेलपुर-बिलासपुर मंडल में विभिन्न ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है।

जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं। वे ट्रेनों की जानकारी के लिए https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या NTES एप जाकर विवरण की जांच कर सकते हैं। भारतीय रेलवे के अनुसार, अगर आपने आईआरसीटीसी के माध्यम से टिकट बुक किया है। तब ई-टिकट रद्द करने की जरूरत नहीं है। अगर आपकी ट्रेन रेलवे द्वारा कैंसिल कर दी दई है। तब टिकट भी रद्द हो जाएगा और 3 से 7 दिन में रिफंड मिल जाएगा।

ऐसे चेक करें रद्द हुई ट्रेनों की लिस्ट

1. सबसे पहले https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ पर जाएं। यात्रा की तारीख चुनें।

2. स्क्रीन के टॉप पैनल पर ट्रेनों का चयन करें। फिर रद्द की गई ट्रेनों पर क्लिक करें।

3. समय, रूट और अन्य विवरण के साथ ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए पूर्ण या आंशिक विकल्प चुनें।

4. विवरण देखने के लिए एनटीईएस एप पर भी जा सकते हैं।

Posted By: Shailendra Kumar