देश में कोरोना संकट को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा अपडेट के मुताबिक फिलहाल देश के सिर्फ 12 राज्यों में गंभीर स्थिति है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने शुक्रवार को राज्यवार कोरोना की स्थिति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, गुजरात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, हरियाणा और बिहार में कोरोना के सबसे ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं। वहीं एक अच्छी खबर ये है कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, गुजरात, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड ऐसे राज्य हैं, जहां पहले मामले बढ़ रहे थे, लेकिन अब धीरे-धीरे कोरोना के नए मामले कम हो रहे हैं।

देश में 12 राज्य ऐसे हैं जहां एक लाख से भी ज्यादा सक्रिय मामले हैं, जबकि 7 राज्यों में 50,000 से 1 लाख के बीच सक्रिय मामलों की संख्या बनी हुई है। वहीं देश के 17 राज्य ऐसे हैं जहां 50,000 से भी कम कोरोना के सक्रिय मामले दर्ज हुए हैं। कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, हरियाणा, ओडिशा और उत्तराखंड ऐसे राज्य हैं जहां पर कोरोना के नए मामलों में रोजाना बढ़ोतरी देखी जा रही है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अतिरिक्त सचिव ने बताया कि देश में 24 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां 15 फीसद से ज्यादा पॉजिटिविटी रेट है, जबकि 9 राज्यों में 5 से 15 फीसदी के बीच पॉजिटिविटी रेट है। 3 राज्यों में 5 फीसदी से कम पॉजिटिविटी रेट है। कोरोना के टीकाकरण की जानकारी देते हुए मंत्रालय ने कहा कि 18 से 44 वर्ष के आयु के बीच 11.81 लाख लोगों को वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। अब तक सभी श्रेणियों में कुल 16.50 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

Posted By: Shailendra Kumar

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags