Unlock 1.0 Guideline: कोरोना वायरस के खिलाफ जंग को आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने Lockdown 5.0 के स्थान पर Unlock 1.0 का ऐलान कर दिया है। यानी केंद्र सरकार ने अब छूट देने का प्लान बना लिया है। Unlock 1.0 के तहत 8 जून से इस सुविधाओं की छूट दे दी गई है। हालांकि राज्यों को भी अधिकार दिए गए हैं कि वे अपने यहां के हालात देखते हुए फैसले से सके। वहीं जो शहर कोरोना संक्रमण के लिए हॉटस्पॉट बने हुए हैं, वहां Lockdown 4.0 की पाबंदियां लाग रहेंगी। यहां जानिए Unlock 1.0 की व्यवस्था से जुड़े अपने हर सवाल का जवाब-

Lockdown 5.0 का इंतजार था, ये Unlock 1.0 क्या है?

यह बात सही है कि पूरे देश मानकर चल रहा था कि सरकार अब Lockdown 5.0 जारी करेगी, लेकिन गाइडलाइन में Lockdown 5.0 का कहीं जिक्र नहीं है। सरकार ने इसे Unlock 1.0 नाम दिया है यानी सरकार अब छूट देने जा रही है। Unlock 1.0 के कई चरण होंगे। पहला चरण 8 जून से लगने जा रहा है।

8 जून से क्या-क्या खुल जाएगा?

केंद्र सरकार द्वारा जारी गाडलाइन के मुताबिक, 8 जून से मंदिर, मस्जिद समेत सभी धार्मिक खुल जाएंगे। होटल और रेस्त्रां खोलने की अनुमति दे दी गई है। शॉपिंग मॉल भी खोल दिए जाएंगे।

कौन-कौन सी सुविधाएं अभी बंद रहेंगी?

केंद्र सराकर ने मेट्रो ट्रेन, इंटरनेशनल फ्लाइट्स, जिम और स्वीमिंग पूल को खोलने की अनुमति नहीं दी है। इसके बाद में अनलॉक के आगे के चरण में फैसला लिया गया है।

क्या सैलून खुल जाएंगे?

पूरी गाइडलाइन में सैलून खोलने की अनुमति देने का कहीं जिक्र नहीं है। लेकिन यह फैसला राज्य सरकार अपने हिसाब से निर्णय ले सकती है। इसलिए आपके शहर या आपकी कॉलोनी में सैलून खुलेंगे या नहीं, यह राज्य सरकार या डीएम पर निर्भर करेगा।

क्या पहले की तरह दुकानें खुल जाएंगी?

दुकानें खुल जाएंगी, लेकिन पहले की तरह नहीं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूर करना होगा। सरकार ने यह दुकानदार की जिम्मेदारी तय की है कि वह नियमों का पालन करवाए।

मुझे किन-किन बातों का ध्यान रखना होगा?

घर से बाहर निकलते समय मास्क पहनना है। फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। सार्वजनिक स्थानों पर शराब, तंबाकू का सेवन नहीं कर सकते हैं। जुर्माना लगेगा।

क्या मैं दूसरे राज्य जा सकता हूं?

केंद्र सरकार ने एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने पर कोई पाबंदी नहीं लगाई है। यहां तक कि किसी भी तरह के पास या परमिट की जरूरत को भी खत्म कर दिया है, लेकिन यह सब निर्भर करेगा राज्य सरकार के फैसले पर। यानी यदि हरियाणा सरकार चाहती है कि दिल्ली से लोग कोरोना लेकर उनके राज्य में न आए तो वह रोक सकती है।

क्या लॉकडाइन 4.0 के नियम खत्म हो गए हैं?

नहीं, सरकार ने लॉकडाउन 5.0 का ऐलान नहीं किया है, लेकिन जो शहर हॉटस्पॉट बने हुए हैं, वहां लॉकडाउन 4.0 के नियम लागू रहेंगे। सरकार का मानना है कि भारत में कोरोना वायरस के 70 फीसद से अधिक मामले 13 शहरों आ आए हैं। ये शहर हैं - मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चेंगलपट्टू और तेरूवल्लुर। यहां लॉकडाउन 4.0 लागू रहेगा।

क्या मैं शादी ब्याह में जा पाऊंगा?

शादी ब्याह के लिए नियम में कोई बदलाव नहीं किया है। यानी शादी समारोह में 50 लोग ही जा सकते हैं। इसी तरह शव यात्रा में 20 लोग ही हिस्सा ले पाएंगे।

आगे क्या होगा?

सरकार की ओर से विस्तृत गाइडलाइन जारी होगी। 1 जून से कुछ भी सामान्य होने जा रहा है। 8 जून से राहत मिलेगी, लेकिन उसकी भी विस्तृत गाइडलाइन जारी होगी।

Posted By: Arvind Dubey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना