UP Assembly Election 2022 लखनऊ । भारतीय जनता पार्टी की 3 दिवसीय मैराथन कोर कमेटी की बैठक के बाद उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी ने 172 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम तय कर लिए हैं। भाजपा ने 172 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को फाइनल कर दिया है और आज इस लिस्ट को जारी किया जा सकता है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अयोध्या से चुनाव लड़ने की संभावना जताई जा रही है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी चुनावी मैदान में भाग्य आजमा सकते हैं। दिनेश शर्मा लखनऊ की एक सीट से चुनाव लड़ सकते हैं।

भाजपा कोर कमेटी की बैठक में ये नेता शामिल

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और केंद्रीय चुनाव समिति के अन्य सदस्य पार्टी मुख्यालय में हुई बैठक में शामिल हुए। डिजिटल माध्यम से इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल हुए। जेपी नड्डा, राजनाथ सिंह और गडकरी हाल ही में कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे।

पहले दो चरणों के प्रत्याशियों की लिस्ट तैयार

भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले दो चरणों के लिए उम्मीदवारों का नाम फाइनल कर लिया है। पहले दो चरणों में एक दर्जन विधायकों के टिकट काटे जा चुके हैं। भाजपा ने गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, बागपत और मुजफ्फरनगर जिले के सभी मौजूदा विधायकों को टिकट दिया है।

उत्तर प्रदेश में 10 फरवरी से होगा मतदान

उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों पर सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश में अन्य चरणों में 14, 20, 23, 27 फरवरी, 3 और 7 मार्च को मतदान होगा। उत्तर प्रदेश में चुनाव परिणाम 10 मार्च को आएंगे। 2017 के चुनाव में भाजपा ने 403 सीटों में से 312 सीटों पर जीत हासिल की थी। सपा और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा इसके बावजूद समाजवादी पार्टी को 47 और कांग्रेस ने सिर्फ 7 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं मायावती की बहुजन समाज पार्टी को सिर्फ 19 सीटें मिली थी।

Posted By: Sandeep Chourey