लखनऊ । उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव की लिए कांग्रेस ने महिलाओं को ध्यान में रखते हुए आज अपना महिला घोषणा पत्र जारी कर दिया है। लखनऊ में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि कांग्रेस ने अपना घोषणा पत्र महिलाओं पर केंद्रित रखा है। उन्होंने कहा कि हमने एक ऐसा महिला घोषणा पत्र बनाया है, जिसमें हम ये कहना चाहते हैं कि हम महिलाओं को सचमुच सशक्त बनाना चाहते हैं और इसके लिए हमें एक ऐसा वातावरण बनाना ​पड़ेगा जहां महिलाओं की अभिव्यक्ति बंधनों को तोड़ सके।

प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा कि आने वाले उत्तर प्रदेश चुनाव में कांग्रेस पार्टी 40 फीसदी टिकट महिलाओं के देगी। साथ ही उन्होंने कहा कि मनरेगा में महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी। महिलाओं को टैक्स में 3 फीसदी की छूट दी जाएगी। इसके अलावा 12 वीं कक्षा की सभी छात्राओं को स्मार्टफोन भी दिया जाएगा।

प्रियंका वाड्रा ने महिला घोषणा पत्र के बारे में जारी देते हुए कहा कि हर थाने में एक महिला कांस्टेबल की भर्ती सुनिश्चित की जाएगी। वहीं अन्य सरकारी नौकरियों में भी महिलाओं को 40 फीसदी आरक्षण देना सुनिश्चित किया जाएगी। प्रियंका वाड्रा ने बताया कि घोषणा पत्र में गरीब महिलाओं को फ्री में इंटरनेट देने की सुविधा देने के बारे में कहा गया है।

अंत में प्रियंका ने कहा कि वैसे तो पूरे मेनिफेस्टो में कई महिलाओं को लेकर गई योजनाएं चलाने के बारे में उल्लेख किया गया है लेकिन मैं आज प्रमुख बातों का ही उल्लेख कर रही हूं। उन्होंने कहा कि मेनिफेस्टो जारी होने से पहले ही कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव ने महिलाओं को 40 फीसदी टिकट देने का ऐलान किया था और अब नौकरी में देने की पहल कांग्रेस द्वारा की जा रही है।

Posted By: Sandeep Chourey