गोरखपुर । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उत्तर प्रदेश के गोरखपुर 9,600 करोड़ रुपए की परियोजनाएं को राष्ट्र को समर्पित किया। इनमें सबसे महत्वपूर्ण और सबसे बड़ी परियोजना गोरखपुर की उर्वरक फैक्ट्री है, जिसकी कुल लागत 8603 करोड़ है और यह 600 एकड़ में बनी है। प्रधानमंत्री मोदी के गोरखपुर दौरे से पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री पूर्वी यूपी के सपनों को पूरा करने आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोरखपुर में प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर का उर्वरक कारखाना 10 जून 1990 में बंद हो गया था और 1990 से लेकर 2014 तक यानी 24 वर्षों तक किसी ने इसकी सूद लेने का काम नहीं किया। लेकिन 2016 में PM ने गोरखपुर में इसका शिलान्यास किया और पहले स्थापित कारखाने की तुलना में ये 4 गुना बड़ा है।

गोरखपुर में प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की खास बातें

गोरखपुर में PM नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कहा कि 5 साल पहले मैं यहां एम्स और खाद कारखाने का शिलान्यास करने आया था। आज इन दोनों का एक साथ लोकार्पण करने का सौभाग्य भी आपने मुझे ही दिया है। ICMR के रीजनल मेडिकल रिसर्च सेंटर को भी आज अपनी नई बिल्डिंग मिली है। मैं उत्तर प्रदेश के लोगों को बधाई देता हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गोरखपुर में उर्वरक कारखाना और एम्स का शुरू होना अनेक संदेश दे रहा है। जब डबल इंजन की सरकार होती है तो डबल तेजी से काम भी होता है। जब नेक नीयत से काम होता है तो आपदाएं भी अवरुद्ध नहीं बन पाती है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जिस तरह से भगीरथ जी गंगा जी को लेकर आए थे वैसे ही इस उर्वरक प्लांट तक ईंधन पहुंचाने के लिए ऊर्जा गंगा को लेकर लाया गया है,पीएम ऊर्जा गंगा गैस पाइपलाइन योजना के तहत हल्दिया से जगदीशपुर पाइपलाइन बिछाई गई है। इस पाइपलाइन से पूर्वी भारत के दर्जनों ज़िलों में सस्ती गैस मिलने लगी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पहले की 2 सरकारों ने 10 साल में जितना भुगतान गन्ना किसानों को किया था लगभग उतना योगी जी की सरकार ने अपने साढ़े 4 साल में किया है। आज पूरा यूपी भली-भांती जानता है कि लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब रहा है, आपकी दुख-तकलीफों से नहीं। लाल टोपी वालों को घोटालों के लिए, अपनी तिजोरी भरने के लिए, अवैध कब्जों के लिए, माफियाओं को खुली छूट देने के लिए सत्ता चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लाल टोपी वालों को आतंकवादियों पर मेहरबानी दिखाने और आतंकियों को जेल से छुड़ाने के लिए सरकार बनानी है इसलिए याद रखिए लाल टोपी वाले यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं यानि खतरे की घंटी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सब जानते थे कि गोरखपुर का उर्वरक कारखाना इस क्षेत्र के किसानों के लिए, यहां रोज़गार के लिए कितना जरूरी था लेकिन पहले की सरकारों ने इसे शुरू करवाने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई। आज का ये कार्यक्रम उन लोगों को भी करारा जवाब दे रहा है जिन्हें टाइमिंग पर सवाल उठाने का बहुत शौक है।

पीएम मोदी ने कहाृ कि पहले की सरकारों ने अपराधियों को संरक्षण देकर यूपी का नाम बदनाम कर दिया था। आज माफिया जेल में हैं और निवेशक दिल खोल कर यूपी में निवेश कर रहे हैं। यही डबल इंजन का डबल विकास है । पूरा यूपी भली-भांति जानता है कि लाल टोपी वालों को लाल बत्ती से मतलब रहा है, आपकी दुख-तकलीफों से नहीं। लाल टोपी वालों को आतंकवादियों पर मेहरबानी दिखाने के लिए सरकार बनानी है इसलिए याद रखिए लाल टोपी वाले यूपी के लिए रेड अलर्ट हैं यानि खतरे की घंटी हैं।

भाजपा संसदीय दल की बैठक में पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गोरखपुर रवाना होने से पहले आज सुबह भाजपा की संसदीय दल की बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे। इस बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने संसद खेल स्पर्धा, तंदुरुस्त बाल स्पर्धा और सूर्य नमस्कार स्पर्धा आयोजन करने के लिए आवाहन किया है। इसके साथ ही जिन्हें पद्म अवार्ड मिला है उनके साथ एक लाइव कार्यक्रम करने का आह्वान भी किया। बीजेपी संसदीय दल की बैठक के बारे में बाद में मीडिया को विस्तृत जानकारी केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी।

पीएम मोदी करेंगे हाईटेक लैब का उद्घाटन

पीएम मोदी पूर्वी उत्तर प्रदेश में पहले एम्स और गोरखपुर में आरएमआरसी की हाईटेक लैब का उद्घाटन करेंगे। बताया जा रहा है कि गोरखपुर एम्स की कुल लागत 1011 करोड़ है और इसे 112 एकड़ में तैयार किया गया है। यह 300 बेड का अस्पताल है। गोरखपुर एम्स के बनने से बिहार, झारखंड और नेपाल के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिल सकेगी। साथ ही इस एम्स अस्पताल में 14 मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाए गए हैं। सीटी स्कैन, एमआरआई और अल्ट्रासाउंड जैसी आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं यहां उपलब्ध है।

क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र का उद्घाटन

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी आज गोरखपुर में क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। इसमें भी 125 एमबीबीएस सीटें हैं। इससे वायरस अनुसंधान परीक्षण में आसानी होगी। जापानी इंसेफेलाइटिस की रोकथाम के लिए यहां अत्याधुनिक परीक्षण सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इन अंचल में जापानी बुखार की समस्या से कई बच्चों की मौत हर साल हो जाती है और इसके समाधान के लिए योगी सरकार लंबे समय से प्रयासरत थी।

मेरठ में जयंत चौधरी के साथ मंच पर होंगे अखिलेश यादव

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चलते सियासत गर्म है। मेरठ में आज रालोद की संयुक्त परिवर्तन रैली है, जिसमें रालोद प्रमुख जयंत चौधरी के साथ मंच पर गठबंधन सहयोगी अखिलेश यादव शामिल होंगे। यहां दूसरे गठबंधन सहयोगी भी उस मंच पर मौजूद रहेंगे। इस रैली में ओम प्रकाश राजभर भी शामिल होंगे।

Posted By: Sandeep Chourey