Affordable Rental Housing Complex Scheme : उत्‍तर प्रदेश सरकार ने आज जनता को बड़ी सुविधा देते हुए आवास की समस्‍या को हल करने की दिशा में अहम कदम उठाया है। सीएम आदित्‍यनाथ योगी ने केंद्र सरकार की एक योजना के तहत राज्‍य के शहरी गरीबों के लिए आवास मुहैया कराए जाने सबंधी निर्देश दिए। इसके पहले उन्‍होंने बकायदा प्रजेंटेशन देखा और योजना के हर पहलू को समझा।

भारत सरकार द्वारा प्रस्तावित अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम से उत्तरप्रदेश को मलिन बस्ती और अवैध कॉलोनियों से निजात दी जा सकती है। इस योजना के प्रस्ताव का प्रस्तुतीकरण (प्रजेंटेशन) देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि योजना की सुविधा निर्धन छात्र, पटरी दुकानदार सहित औद्योगिक सेवा क्षेत्र और अन्य संस्थाओं में कार्यरत शहरी गरीबों को भी उपलब्ध कराई जाए। किफायती किराए पर आवास की सुविधा करीब एक करोड़ श्रमिक, कामगार व शहरी गरीबों को देने की तैयारी है।

प्रथम, द्वितीय व अन्य तल पर निर्माण का विचार

अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स स्कीम का प्रस्तुतीकरण आवास एवं शहरी नियोजन तथा नगर विकास विभाग ने सोमवार को मुख्यमंत्री के समक्ष उनके सरकारी आवास पर किया। इस दौरान योगी ने कहा कि अर्थव्यवस्था में श्रमिक, कामगार व शहरी निर्धन लोगों की महत्वपूर्ण भूमिका है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन भवनों के ग्राउंड फ्लोर को छोड़कर प्रथम, द्वितीय व अन्य तल पर अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स बनाने पर विचार किया जा सकता है। स्थानीय आवश्यकताओं को देखते हुए योजना का प्रस्ताव तैयार करें।

इस योजना से यह होगा फायदा

- इस योजना से मलिन बस्तियों और अवैध कॉलोनियों की समस्या का समाधान होगा। इस योजना के तहत आवासों के लिए भूमि चिह्नित करते हुए योजना के लिए तेजी से काम करें।

- लगभग 25 लाख श्रमिक-कामगार प्रदेश में आ चुके हैं। अभी लगभग पांच लाख और श्रमिकों के आने की संभावना है।

- 45 लाख श्रमिक-कामगार प्रदेश में पहले से ही हैं। इसे देखते हुए लगभग एक करोड़ लोगों के लिए अफोर्डेबल रेंटल हाउसिंग कॉम्प्लेक्स बनाने का प्रयास करें।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना