Weather Alert 6 April : कोरोना संकट के इस दौर में मौसम का अनुकूल बने रहना बहुत जरूरी है। बेमौसम बारिश या सर्दी केवल मुसीबतें ही बढ़ाएंगी। कई राज्‍यों में तो गर्मी शुरू हो चुकी है लेकिन अभी भी कहीं ना कहीं क्रम से बारिश हो रही है। यह बारिश हल्‍की से तेज हो रही है। ताजा अनुमान कहता है कि 6 अप्रैल, सोमवार को कुछ राज्‍यों में धूल भरी आंधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश हो सकती है। जानिये देश भर का मौसम कैसा रहेगा।

- अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान के पश्चिमी भागों में धूल भरी आंधी चलने या हल्की बारिश होने का अनुमान है।

- अगले 24 घंटों के दौरान स्‍कायमेटर वेदर का अनुमान है कि उत्तर भारत के पहाड़ों पर बारिश का दौर आरंभ हो सकता है। इसके अलावा, जम्मू कश्मीर के कुछ हिस्सों में बारिश देखी जा सकती है।

- दक्षिण भारत में अभी मौसम करवट ले सकता है। अगले 24 घंटों के दौरान केरल, दक्षिणी और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की बारिश की संभावना है।

- पूर्वोत्‍तर में पूर्वी असम और अरुणाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बारिश जारी रहने के आसार हैं।

- वर्तमान मौसम सिस्‍टम के अनुसार झारखंड से ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश होते हुए तेलंगाना तक एक ट्रफ बना हुआ है। इसके चलते महाराष्‍ट्र के विदर्भ और इससे सटे भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र भी दिखाई दे रहा है। इसके प्रभाव के चलते मौसम में बदलाव नजर आ सकता है।

बारिश के अलावा सामान्‍य मौसम का यह है अनुमान

- अगले 24 घंटों के दौरान, देश के पश्चिमी भागों, साथ ही मध्य और दक्षिणी प्रायद्वीप के दिन का तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा।

- पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा, तमिलनाडु के दक्षिणी तटीय, आंतरिक तमिलनाडु, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और इससे सटे दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ स्‍थानों पर बारिश देखी गई है। हालांकि इन सभी राज्‍यों में अभी सोमवार को बारिश का अनुमान नहीं है।

- देश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान कई हिस्सों में पिछले मौसम शुष्क बना रहा। इसके साथ ही तापमान में वृद्धि दर्ज की गई।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस