Weather Alert: मौसम विभाग ने देश के कई हिस्सों व राज्यों के लिए अलर्ट जारी किया है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में तेज बारिश होने की संभावना है। उत्‍तराखंड में मौसम बिगड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो दिन यानी 17 और 18 को पिथौरागढ़, बागेश्वर, नैनीताल, चमोली के कुछ स्थानों पर बहुत भारी और कहीं पर अत्यधिक भारी बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना जताई है। इसे देखते हुए सभी जिलाधिकारियों को सावधानियां बरतने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। 18 और 19 अगस्त को सौराष्ट्र और कच्छ पर भारी बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार से पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में तेज बारिश हो सकती है। राजधानी दिल्ली में भी बारिश होने का अनुमान है। दक्षिण राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र के बारे में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा कि यहां बारिश हो सकती है। दिल्ली और एनसीआर में आने वाले दिनों में भी मॉनसून के सक्रिय रहने की संभावना है जिससे राजधानी में कुछ स्थानों पर रुक-रुक कर बारिश की गतिविधियां होती रहेंगी।

हरियाणा में ऐसा रहेगा मौसम

हरियाणा में मानूसन सक्रिय होने के बावजूद कुछ जिलों में बारिश ज्‍यादा हुई है तो कहीं बेहद कम। चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खीचड़ ने बताया कि मानसूनी हवाओं का टर्फ सामान्य स्थिति में बना हुआ है यह अब जैसलमेर, कोटा, जबलपुर से तटीय ओडिसा से होता हुआ उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है। उड़ीसा के तटीय क्षेत्रों के पास बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाब का क्षेत्र बना हुआ जो जल्दी ही डीप्रेशन में तब्दील होने की संभावना है। एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन दक्षिण हरियाणा के पास बना हुआ है व दूसरा साइक्लोनिक सर्कुलेशन अरब सागर के पास कच्छ व साथ लगता दक्षिण पाकिस्तान के पास बना हुआ है। इन सब मौसमी सिस्टमों के कारण नमी वाली हवाएं उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी क्षेत्रों की तरफ बढ़ने की संभावना को देखते हुए राज्य में मानसूनी हवाओं की सक्रियता 18 अगस्त तक बने रहने की संभावना है। जिससे राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में इस दौरान बीच -बीच मे गरजचमक व हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

पटना समेत पूरे बिहार में हल्की से लेकर भारी बारिश

बिहार में इन दिनों मानसून सक्रिय है। पटना समेत पूरे राज्‍य में जगह-जगह हल्की से लेकर भारी बारिश हो रही है। पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी संजय कुमार के अनुसार प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश हो रही है। मानसून की यह सक्रियता का 16 अगस्त तक जारी रह सकती है। राज्‍य के दक्षिण-पूर्व भागों में अधिक बारिश की संभावना हैं। उत्तर व मध्य बिहार में भी बारिश जारी रहेगी। अगस्त के अंत तक बिहार में रिकार्ड एक हजार मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर में भारी बारिश का अनुमान

पूरे उत्तर-पूर्व में एक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वोत्तर में सप्ताहांत में बारिश की गतिविधि में तेजी देखी जा सकती है, क्योंकि अगले 2-3 दिनों तक पूरे क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, एक कम दबाव वाला मौसमी सिस्टम शनिवार सुबह उत्तर तटीय ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल और पश्चिम बंगाल की खाड़ी के निकटवर्ती क्षेत्रों पर स्थित है। शनिवार को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ उत्तर-पूर्व भारत में मौसम बिगड़ने की संभावना है। रविवार को तीनों राज्यों में स्थितियां थोड़ी-बहुत और तेज होंगी, और उससे रविवार और सोमवार को नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग हिस्सों भारी बारिश होगी। मंगलवार को भारी से बहुत भारी बारिश एक बार फिर पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र में वापसी करेगी। आईएमडी ने पूरे पूर्वोत्तर में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020