Weather Alert : मानसून का इंतजार खत्‍म होने जा रहा है। भीषण गर्मी से जल्‍द ही निजात मिलने वाली है। ताजा समाचार यह है कि संभावित रूप से 1 या 2 जून को मानसून केरल में दस्‍तक देगा। इसके बाद एक सप्‍ताह के भीतर देश में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पहले मानसून के 5 जून तक आने का अनुमान था लेकिन मौसम का सिस्‍टम अब बदल गया है। इसलिए कोई एक तय तारीख तो नहीं बताई जा सकती लेकिन 1 या 2 जून तक मानसून की आमद के पूरे आसार हैं। देश में मानसून जल्‍द ही नजर आ सकता है। आईएमडी के प्रमुख मृत्युंजय महापात्रा का कहना है कि मानसून के आने से पहले ही भारत में व्यापक बारिश होने की संभावना है। उत्तर और मध्य भारत के कई क्षेत्रों में भीषण गर्मी की लहर उत्तर भारत के ऊपर एक पश्चिमी विक्षोभ के आगमन के साथ समाप्त हो गई है। बीते सप्‍ताह बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान एंफन ने 17 मई को दक्षिण पश्चिम मानसून को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पहुंचा दिया था। लेकिन अब जल्‍द ही मानसून का क्रम सुधर सकता है।

इन राज्‍यों में तेज बारिश का अनुमान

प्री-मानसून की बारिश का असर आज 29 मई की रात से ही देखा जा सकता है। संभावना है कि प्री-मानसून के चलते कुछ राज्‍यों में 31 मई तक तेज बारिश हो सकती है। इससे प्रभावित होने वाले राज्‍यों में मध्‍य प्रदेश, पश्चिमी हिमालय, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड शामिल हैं। पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में भी बारिश हो सकती है। यहां के मैदानी इलाकों में 28 से 31 मई तक बारिश होने की संभावना है। गोरखपुर संहित पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 फीसद जिलों में तेज हवा के साथ गरज-चमक के बीच बारिश की वजह बनेंगी। यह बारिश 31 मई तक जारी रहने की उम्‍मीद है।

अगले 24 में कहां कैसा रहेगा मौसम

अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश और दिल्ली में भी कुछ जगहों पर धूल भरी आंधी चलने या बादलों की गर्जना के साथ हल्की वर्षा होने के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल में बिहार के कई हिस्सों और झारखंड के पूर्वी हिस्सों में बारिश की गतिविधियाँ संभव हैं। उत्तर प्रदेश और ओडिशा में भी कुछ स्थानों पर हल्की बारिश के आसार हैं। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत में असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में बारिश की गतिविधियाँ कुछ हद तक कम हो जाएंगी। लेकिन मणिपुर मिजोरम और त्रिपुरा में बारिश बढ़ेगी।

इन शहरों में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना

- हरियाणा के अम्बाला, भिवानी, चरखी दादरी, फरीदाबाद, फतेहाबाद, गुरुग्राम, हिसार, झज्जर, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, मेवात, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत, यमुनानगर आदि जिलों में अगले 4-6 घंटों के दौरान धूल भरी आंधी के बीच गरज के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

- पंजाब में बरनाला, बठिंडा, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, कैथल, लुधियाना, मनसा, मोगा, पटियाला, रूपनगर, संगरूर, शहीद भगत सिंह नगर जिलों में तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी चलने और गरज के साथ बारिश होने का अनुमान है।

साभार : स्‍कायमेट वेदर

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना