Weather Alert : इन दिनों बंगाल की खाड़ी में मौसम का नया सिस्‍टम विकसित हो रहा है। यह सक्रिय हो गया है और परिणाम स्‍वरूप मूसलाधार बारिश दे सकता है। ताजा खबर यह है कि यह पूर्वोत्‍तर के राज्‍यों तक पहुंच चुका है। बांग्‍लादेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज भारी बारिश हुई है। मौसम के जानकारों का कहना है कि इसके प्रभाव के चलते ही अब अगले 24 घंटों में पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के अलावा महाराष्‍ट्र एवं कनार्टक में भारी बारिश देखने को मिल सकती है। स्‍कायमेट वेदर के अनुसार पूर्वोत्तर भारत पर पहुंचा डिप्रेशन भारी बारिश देने के बाद आगे बढ़ गया है। अगले 24 घंटों तक इसका प्रभाव पूर्वोत्तर राज्यों पर बना रहेगा और बारिश जारी रहेगी। कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र के भागों में वर्षा होने की संभावना है। कई बार दक्षिण भारत में उत्तर-पूर्वी मॉनसून के आगमन के बाद पूर्वी तटीय क्षेत्रों को बंगाल की खाड़ी के प्रभावी मौसमी सिस्टम हिट करते हैं। यहां तक कि चक्रवाती तूफान भी मॉनसून के आगमन के बाद ही बनाते हैं। वर्तमान मौसमी स्थितियों को देखते हुए यह अनुमान लगाया जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की पूरी तरह वापसी 28 अक्टूबर से पहले संभावित नहीं है। उसके बाद ही उत्तर-पूर्वी मॉनसून के आगमन की उम्मीद की जा सकती है।

यहां दशहरे पर राहत, नहीं होगी बारिश

धनबाद में दुर्गोत्सव में आंधी-बारिश का खतरा टल गया है। बंगाल की खाड़ी में बना डीप डिप्रेशन ओडिशा से उत्तर पूर्व होकर बांग्लादेश की ओर चला गया। इसके साथ ही धनबाद समेत राज्य के ज्यादातर हिस्से से मानसून की विदाई हो चुकी है। इस वजह से अब बारिश की संभावना लगभग नहीं है। शनिवार को मौसम बिल्कुल साफ है और आगे भी रहेगा। हालांकि बांग्लादेश की ओर जानेवाले बादलों के कारण एक-दो दिन धूप-छांव की स्थिति बनी रहेगी।

माैसम विभाग ने जारी की थी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग ने बंगाल की खाड़ी के लो प्रेशर के डीप डिप्रेशन में बदलने और झारखंड में इसका प्रभाव दिखने का अनुमान जताया था। 22 और 23 अक्टूबर को जोरदार बारिश की संभावना जताई गई थी। उत्तर पूर्वी और दक्षिण पूर्वी जिलों में आंधी-बारिश का अधिक खतरा होने का अनुमान जताया था। डीप डिप्रेशन का रास्ता बदल जाने से अब इसका खतरा पूरी तरह टल चुका है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस