नई दिल्ली Weather Alert : मानसून जल्द ही विदाई लेने वाला है लेकिन जाते-जाते एक बार फिर कुछ राज्यों में झमाझम बारिश हो सकती है। दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लोगों को उमसभरी गर्मी से अगले दो दिनों में कुछ राहत मिल सकती है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने 23 और 24 सितंबर को इन राज्यों में बारिश होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। IMD के वरिष्ठ विज्ञानी राजेंद्र कुमार जेनामणि ने कहा कि पश्चिमोत्तर भारत, खासकर दिल्ली, हरियाणा और उत्तर प्रदेश में 23 सितंबर को बरसात होगी। IMD ने कहा कि इस साल पूरे देश में सामान्य से 7 फीसद अधिक बारिश हुई है, लेकिन उत्तर पश्चिम भारत में सामान्य से 15 फीसद कम बारिश दर्ज की गई है।

उत्तराखंड में इस साल भी कम बारिश

जेनामणि ने कहा कि इस साल पश्चिमी विक्षोभ की संख्या बहुत कम रही, इसी के चलते उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत में कम बरसात हुई। उत्तराखंड में भी हर साल की तरह इस वर्ष कम बारिश हुई। हालांकि, जितनी भी बरसात हुई है वह खेती के लिए ठीक है। पश्चिमी विक्षोभ एक तरह का चक्रवात है, जो यूरोप में भूमध्य सागर के ऊपर पैदा होता है और जब यह आगे बढ़ता हुआ पूरब की ओर आता है तब भारत में पश्चिम की ओर से प्रवेश करता है तथा इसी के परिणाम स्वरूप जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा में बारिश होती है।

उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिमी उत्तर प्रदेश जैसे पहाड़ी इलाकों में भले ही कम बरसात रिकॉर्ड की गई, लेकिन पंजाब और हरियाणा में पर्याप्त मात्रा में बरसात हुई। राजस्थान में अच्छी बारिश हुई है और वहां लगातार अच्छी बरसात हो भी रही है।

पश्चिमोत्तर भारत में 7 सितंबर से अच्छी बारिश नहीं

जेनामणि ने कहा कि उत्तर और पश्चिमोत्तर भारत में पिछले सात सितंबर के बाद से अच्छी बरसात नहीं हुई है, इसी के चलते उमस के साथ ही तापमान बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि रविवार को बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने से कर्नाटक, केरल और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बरसात हो रही है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020