Weather LIVE Updates: देश के एक बड़े हिस्से में मौसम ने करवट बदली है। हालात ये हैं कि पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदान में भारी बारिश। दक्षिण भारत के साथ ही उत्तर भारत के अधिकांश राज्यों में मौसम बिगड़ गया है। केदारनाथ में बारिश के बाद बर्फबारी हुई है। हिमाचल प्रदेश में भी ऐसे ही हालात हैं। देहरादून में स्कूल बंद हैं। उत्तराखंड सरकार ने अभी पर्यटकों को पहाड़ी इलाकों से दूर रहने को कहा है। वहीं केरल में मरने वालों की संख्या 26 पहुंच गई है। उत्तराखंड में भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया गया है। वहीं 18 अक्टूबर को भी दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने यहां यलो अलर्ट जारी किया है। इसी तरह, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र के साथ ही तमिनलाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में बारिश की वापसी हुई है। भारतीय मौसम विभाग यानी IMD के अनुसार, 18 अक्टूबर को उत्तराखंड में भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद स्कूलों की छुट्टियां कर दी गई हैं और चार धाम यात्रा भी रोक दी गई है। चमौली में भारी बारिश देखने को मिली है।

जानिए क्यों हो रही इस समय बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया है कि एक पश्चिमी विक्षोभ के साथ ही दो निम्न दबाव के सिस्टम बने हैं। इनमें एक अरब सागर के ऊपर और दूसरा बंगाल की खाड़ी के ऊपर है। यह कारम है कि 21 अक्टूबर तक देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश जारी रहेगी। पिछले 48 घंटों में केरल में मूसलाधार बारिश देखने को मिली है।

जानिए दिल्ली के मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि शाम 5.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 96 प्रतिशत दर्ज की गई। दिल्ली के अलावा, उत्तर प्रदेश और हरियाणा के आसपास के लगभग सभी क्षेत्रों और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कई अन्य क्षेत्रों में रविवार को मध्यम से भारी बारिश का दौर जारी रहा। दिल्ली में 18 अक्टूबर सुबह भी बारिश हुई। देखिए वीडियो

होडल, औरंगाबाद, पलवल, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ (हरियाणा), बुलंदशहर, गुलोठी, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा के अलग-अलग इलाकों में मध्यम तीव्रता के साथ भारी बारिश के साथ छिटपुट बारिश जारी रहेगी।

रोहतांग दर्रा पर्यटकों के लिए बंद

हिमाचल में रविवार को बारिश और बर्फबारी हुई। विश्व प्रसिद्ध रोहतांग दर्रे पर एक बार फिर बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। बारालाचा, कुंजुम दर्रा, मनाली, लाहौल-स्पीति, धौलाधार और चंबा की ऊंची चोटियां मकार्वे, शिकार्वे, सेवन सिस्टर पीक, मनाली पीक, लद्दाखी पीक, पातालसु पीक, देउ टिब्बा, हनुमान टिब्बा, शेटिधर, दशोहर झील, व्यास कुंड हैं। मणिमहेश, कुगाती, चौबिया, क्वार्सी और जालसू में ताजा हिमपात हुआ है। ताजा बर्फबारी के बाद रोहतांग दर्रे में पर्यटकों को दो दिन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

Posted By: Arvind Dubey