Weather News: मौसम विभाग के अनुसार उत्तर भारतीय राज्यों में शीत लहर जारी रहेगी। आईएमडी ने कुछ क्षेत्रों में भारी वर्षा की भी संभावना जताई है। विभाग के अनुसार एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और इसके प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में है। मौसम विभाग ने भविष्यवाणी की है कि 2 से 4 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में मध्यम बारिश/बर्फबारी होने की आशंका है। स्कायमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी हिमालय के पास एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। एक ट्रफ रेखा दक्षिण तमिलनाडु से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक फैली हुई है। भारत के गंगा के मैदानी इलाकों में उत्तर पश्चिम दिशा से मध्यम हवाएं चल रही हैं।

अगले सप्ताह पूर्वी भारत में एक बार फिर से बेमौसम बारिश

स्कायमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के अवशेष देश के पूर्वी क्षेत्र की ओर स्थानांतरित होने के कारण देश के पूर्वी हिस्सों में पिछले सप्ताह कुछ बेमौसम बारिश हुई। अब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा सहित देश के पूर्वी हिस्सों में एक बार फिर बेमौसम बारिश हो सकती है। इन क्षेत्रों में 3 फरवरी से हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और 5 फरवरी तक जारी रह सकती है। 4 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी झारखंड के कुछ हिस्सों और उत्तरी ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है।

यहां शीत लहर की स्थिति:

1. अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान में शीत लहर की संभावना है। उसके बाद इसमें कमी आएगी। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान यूपी और पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में कड़ाके की ठंड रहेगी।

2. आईएमडी के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में शीत लहर कम होने की संभावना है। अगले दो दिनों के दौरान मप्र और ओडिशा में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की संभावना बनी रहेगी। अगले 24 घंटों के दौरान विदर्भ और छत्तीसगढ़ में और उसके बाद धीरे-धीरे समाप्त हो जाएगा।

पिछले 24 घंटों में कैसा रहा मौसम

स्कायमेट वेदर के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश हुई।पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों और बिहार के कुछ इलाकों में मध्यम से घना कोहरा छाया रहा। राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति देखी गई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और हिमपात संभव है। तटीय तमिलनाडु, रायलसीमा और केरल और लक्षद्वीप के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर की स्थिति जारी रह सकती है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में शीत दिवस की स्थिति देखी जा सकती है।

इन इलाकों में बारिश की संभावना:

1. मौसम विभाग के अनुसार 31 जनवरी और 01 फरवरी को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालयल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है।

2. अगले 24 घंटों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

3. आईएमडी के अनुसार अगले 4 दिनों के दौरान तमिलनाडु, पुदुचेरी और केरल में हल्की बरसात हो सकती है।

4. अगले 5 दिनों के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गिलगित-बाल्टिस्तान में हल्की वर्षा/बर्फबारी दर्ज हो सकती है।

5. 02 से 04 फरवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बरसात होने की संभावना है।

Posted By: Arvind Dubey