नई दिल्ली Weather Update 28 June। जम्मू कश्मीर में बुधवार सुबह बादल फटने की घटना सामने आई है। मिली जानकारी के मुताबिक किश्तवाड़ के गुलाबगढ़ इलाके में बादल फटने की खबर है और किश्तवाड़ के उपायुक्त का कहना है कि अभी तक 7 लोगों की मौत की सूचना मिली है, साथ ही कई लोग लापता भी हुए हैं। इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश में भी बादल फटने की घटना हुई है। प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक तेज बहाव के कारण कई मकानों को क्षति हो सकती है और इसके अलावा कुछ वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है। मिली जानकारी के मुताबिक बादल फटने की घटना सुबह करीब 4.20 बजे हुए है। इस घटना के बाद कई लोगों के लापता होने की भी खबर है लेकिन किसी जनहानि को लेकर अभी तक प्रशासन ने पुष्टि नहीं की है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के बाद बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं और कई निचले इलाकों में पानी भर गया है। बाढ़ का वीडियो सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।

देश में बारिश का कहर जारी

इधर देश के कई राज्यों में भारी बारिश का कहर जारी है। मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों में बारिश की संभावना जताई है। IMD ने बिहार के लिए अलर्ट भी जारी किया है। इसके अलावा अगले 3 दिनों तक उत्तर भारत के कुछ हिस्सों, खासकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का खतरा बना हुआ है। अगले तीन दिनों तक उत्तर भारत और उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में तेज़ बारिश होगी। दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में मंगलवार से गुरुवार तक छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

अगले 24 घंटों के दौरान इन राज्यों में होगी झमाझम बारिश

मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर ने बताया है कि अगले 24 घंटों के दौरान, उत्तर पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, सिक्किम और गुजरात के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। राजस्थान के बाकी हिस्सों मध्य प्रदेश सौराष्ट्र और कच्छ, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ ओडिशा और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

झारखंड, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में एक या दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश संभव है। मौसम विभाग ने बताया है कि उत्तर प्रदेश के सहारनपुर, मुजफ्फरपुर, बिजनौर, अमरोहा, रामपुर, बरेली, में भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि बिहार में मानसून एक बार फिर सक्रिय होने वाला है। मानसून की ट्रफ लाइन रविवार को बिहार के दक्षिणी हिस्से से होकर गुजर रही थी। धीरे- धीरे इसके उत्‍तरी हिस्‍से की ओर शिफ्ट होने की संभावना है। इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान पटना समेत मध्य व उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर बारिश होने की संभावना है।

Posted By: Sandeep Chourey