Weather Update : देश के कई राज्‍यों में मौसम बिगड़ने वाला है। यह बेमौसम बारिश मुसीबत बन सकती है। मौसम के विशेषज्ञ अनुमान जताते हैं कि 25 फरवरी तक रोज, कहीं ना कहीं बारिश हो सकती है। इसकी चपेट में कई राज्‍य आएंगे। 22, 23, 24 और 25 फरवरी तक क्रम से कहीं तेज आंधी चलेगी, कहीं तेज बारिश होगी, कहीं बिजली चमकेगी तो कहीं हल्‍की बारिश होगी। आइये जानें अगले 5 दिनों तक देश में मौसम का मिजाज कैसा रहेगा।

मध्‍यप्रदेश के कटनी में मौसम बिगड़ा, बारिश के साथ ओले गिरे

मप्र के कटनी जिले सहति शहर में शाम करीब साढ़े पांच बजे से हल्की बूंदा-बांदी शुरू हो गई। शहर के आसपास के इलाकों में ओले गिरने भी खबरे हैं। शहर से लगे इलाकों में ओले गिरे। इसके अलावा पड़ख़ुरी ,जोबा ,जोबिकला ,मझगवा ,कछगवां ,रजवारा ,डिठवारा ,हरदुआ ,पूंछी आदि गावो में भारी ओले गिरने की खबर है। कुछ दिन में गेहूं की फसल पकने को है। ऐसे में ऐसे ओलों से गेहूं की बाली गिरने की आशंका किसान व कृषि विशेषज्ञ कर रहे हैं।

देश भर के लिए यह है मौसम का अनुमान

- पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम बदलने वाला है। यहां कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। इस तरह की बारिश प्रदेश में 25 फरवरी तक जारी रहेगी। 22 से 25 फरवरी के बीच पूर्वी जिलों में अच्छी बारिश कायम रहेगी जबकि पश्चिमी जिलों में मौसम साफ बना रहेगा।

- मध्‍यप्रदेश में मौसम करवट ले रहा है। यहां 24 फरवरी यानि शुक्रवार से सोमवार तक मध्य प्रदेश के उत्तर -पूर्वी जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। इससे प्रभावित होने वाले जिले सतना, सीधी, पन्ना, शहडोल, तथा उमरिया आदि हैं।

- अनुमान है कि पूर्व #UttarPradesh, #Bihar और #Jharkhand में अभी बारिश जारी रहेगी। 23 फरवरी की देर रात तक पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, गांगेय पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में बारिश होगी।

- स्‍कायमेट के मौसम विज्ञानियों के अनुसार 24 फरवरी से 27 फरवरी के बीच पूरे पूर्वोत्तर भारत में एक और व्यापक बारिश और गरज के साथ बारिश होने की आशंका है।

- पूर्वी उत्तर प्रदेश और इससे सटे बिहार तथा झारखंड में अब बारिश गति पकड़ सकती है। 22 फरवरी को बिहार, झारखंड के पूर्वी इलाकों और पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा में मौसम साफ रहेगा।

- उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखण्ड में 22 फरवरी को बारिश की आंशका है। जबकि 24 और 25 फरवरी को ओडिशा और पश्चिम बंगाल में गरज के साथ बारिश हो सकती है। यहां तेज़ हवाओं के साथ बिजली भी गिर सकती है।

- अनुमान है कि दिल्‍ली सहित एनसीआर के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार दिल्‍ली से सटे हरियाणा के पानीपत, गनौर, हिसार, हंसी, कैथल, जींद, करनाल, कुरुक्षेत्र और उत्‍तर प्रदेश के श्‍यामली में मौसम बदलने वाला है। यहां अगले दो घंटे में बारिश होगी। इन क्षेत्रों में बारिश के साथ आंधी की संभावना है।

- बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में मौसम खराब हो सकता है। यहां के लिए अनुमान है कि इन प्रदेशों के अधिकांश हिस्सों में बारिश एवं गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

- उत्‍तरी छत्तीसगढ़ के लिए अच्छी बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। प्रदेश के कोरिया, कोरबा, सरगुजा, अंबिकापुर और रायपुर जैसे स्थानों पर बारिश हो सकती हैं, जबकि दक्षिणी जिले जैसे जगदलपुर और आसपास के हिस्से साफ रहेंगे।

- 20 फरवरी की रात तक दिल्ली में बारिश हो सकती है। मुंबई में गर्म और उमस भरा दिन रहेगा। इस बीच, हैदराबाद, बेंगलुरु और चेन्नई में बादल छाए रहेंगे।

- संपूर्ण भारत में तेज आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। यह स्थिति 24 फरवरी से 27 फरवरी के बीच रहने की संभावना है। यह बारिश अधिकतम तापमान में गिरावट लाएगी।

- 21 फरवरी की दोपहर तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज के साथ बारिश का दौर जारी रहेगा।

- दिल्‍ली-एनसीआर को इस बदले हुए मौसम का लाभ मिलेगा। यहां प्रदूषण का स्‍तर कम हो सकता है। लोगों को राहत मिल सकती है। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान #Delhipollution में और सुधार होगा।

- अगले 24 घंटों के लिए अनुमान है कि जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और बर्फबारी हो सकती है। इसी के साथ असम एवं अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

- उत्‍तर प्रदेश में भी कई शहरों में बारिश हो सकती है। यहां 21 फरवरी को बरैली, मुरादाबाद, लखनऊ, कानपूर, गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी में बारिश की संभावना है।

- JammuKashmir, HimachalPradesh, Uttarakhand और Ladakh के एक या दो इलाकों में हल्‍की बारिश और बर्फबारी की संभावना है।

- 21 फरवरी की शाम तक यह अनुमान है कि दक्षिण और तटीय तमिलनाडु में गरज के साथ बारिश हो सकती है। लेकिन तेलंगाना, केरला, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक का मौसम शुष्क रहेगा।

- पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड में 22 फरवरी से में कुछ स्थानों पर बारिश शुरू होगी। यह क्रम 25 फरवरी तक जारी रहेगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार झारखंड भी इससे प्रभावित होगा।

- मध्‍यप्रदेश में सतना, रीवा, सीधी एवं छत्‍तीसगढ़ में अंबिकापुर, रायपुर, रायगढ़ और दुर्ग में बारिश की संभावना जताई गई है। पश्चिमी मध्य प्रदेश का मौसम साफ रहेगा।

- दिल्ली-एनसीआर को लेकर यह अनुमान है कि यहां बारिश की संभावना है। यहां के मैदानी राज्यों में बादल दिखाई देने लगे हैं। 20 फरवरी से बारिश शुरू हो सकती है। 21 फरवरी को बारिश तेज़ हो सकती हैं। अनुमान है कि 21 फरवरी को कुछ स्थानों पर बारिश देखने को मिलेगी।

- 20 और 21 फरवरी को हरियाणा के कुछ इलाकों में गरज व चमक के साथ बारिश होने की आशंका है। यहां के उत्तरी ज़िले पंचकुला, चंडीगढ़, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, अंबाला और करनाल इस बारिश से प्रभावित हो सकते हैं।

- अगले 24 घंटों के दौरान जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश और हिमपात होगा। असम और अरुणाचल प्रदेश में कई स्थानों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

- 21 फरवरी तक जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फ़बारी जारी रहेंगी। दूसरी तरफ, पंजाब और हरियाणा में तेज बारिश का दौर देखने को मिल सकता है। दिल्ली में हल्की बारिश की संभावना है।

- यह बेमौसम बारिश विशेषकर बिहार में गरज के साथ देखी जाएगी। प्रदेश में हल्की बारिश और तेज़ हवाएँ चल सकती हैं। यहां पूर्वी क्षेत्रों में बारिश की तीव्रता तुलनात्मक रूप से कम होगी।

- 19 फरवरी की रात और 20 फरवरी की सुबह तक जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड की पहाड़ियों में कुछ हिमपात के साथ वर्षा जारी रह सकती है।

- पंजाब और हरियाणा में मौसम का असर ज्‍यादा देखा जा सकता है। इन राज्‍यों में तेज बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। उधर, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश के आसार हैं।

- 20 फरवरी के आसपास एक नया वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) जम्मू कश्मीर के करीब पहुंच सकता है। इसके चलते यह अनुमान है कि 20 और 21 फरवरी को हरियाणा राज्‍य के कुछ इलाकों में गरज के साथ बारिश देखने को मिल सकती है।

- उत्‍तरप्रदेश और बिहार दोनों राज्यों में 22 फरवरी से बारिश की गतिविधियां शुरू होने वाली हैं। बिहार में गरज के साथ बारिश शुरू हो जाएगी।

- लंबे समय तक सूखे मौसम की स्थिति में रहने के बाद, बारिश की गतिविधियां अब मध्‍यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और झारखंड में फिर से दिखाई देने लगी हैं।

- 20 फरवरी को पश्चिमी हिमालय को एक नया वेदर सिस्‍टम प्रभावित करेगा। इसका अधिक असर देखा जाएगा। इस सिस्टम के कारण पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में 20 से 21 फरवरी तक अच्‍छी खासी बारिश हो सकती है।

- दिल्‍ली एनसीआर और नॉर्थवेस्ट के अन्य हिस्सों में 20 फरवरी की रात से बारिश शुरू होगी और 21 फरवरी तक चलेगी।

Posted By: Navodit Saktawat