Weather Update : वैसे तो संक्रांति पर सूर्य के उत्‍तरायण होने पर ठंड कम हो जाती है और मौसम ठीक हो जाता है लेकिन इस बार राहत के आसार नज़र नहीं आ रहे। मौसम के विशेषज्ञों की मानें तो अभी उत्‍तर भारत में राजधानी दिल्‍ली, यूपी सहित अन्‍य कई प्रदेशों में मौसम खराब रह सकता है। 15 से 17 जनवरी तक कई शहरों में बारिश होगी। कहीं पर तेज बारिश हो सकती है, कहीं भारी बारिश तो कहीं बर्फबारी। आइये जानते हैं कहां क्‍या हालात रहेंगे।

- पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में अगले दो दिनों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने के आसार हैं। यहां पूर्वी जिलों में भी तेज बारिश होने की संभावना है।

- 16 जनवरी तक राजधानी दिल्‍ली व एनसीआर में अच्‍छी खासी बारिश देखने को मिल सकती है। इस बारिश से यहां प्रदूषण में राहत मिलेगी और हवा की क्‍वालिटी सुधरेगी।

- उत्‍तराखंड अभी खतरनाक स्थिति में है। यहां 17 जनवरी तक भीषण बर्फबारी के साथ ही भारी से भारी बारिश की आशंका है। साथ ही लैंड स्‍लाइड हो सकती है, जिससे जनजीवन प्रभावित हो सकता है।

- मध्‍यप्रदेश में भी बारिश संभव है। यहां 15 से 17 जनवरी के बीच कुछ स्‍थानों पर बारिश के साथ ओलावृष्टि भी संभावित है।

- 15 जनवरी और 16 जनवरी को पंजाब, हरियाणा और आस-पास के क्षेत्रों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इससे उत्तर राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश भी प्रभावित हो सकते हैं।

- 15 जनवरी तक एक बार फिर जम्मू और कश्मीर में बारिश और बर्फबारी का क्रम शुरू हो जाएगा। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्‍तरी मध्‍यप्रदेश और पूर्वी राजस्‍थान में छिटपुट बारिश की संभावना है।

- मौसम के जानकारों का यह भी अनुमान है कि पहाड़ी इलाकों पर आगामी 16 से 20 जनवरी के बीच भारी बर्फबारी हो सकती है। हालांकि 17 जनवरी इस पर विराम लगेगा लेकिन उसके बाद 18 जनवरी से ये मौसमी गतिविधियां फिर से तेज़ हो जाएंगी।

- पश्चिम और उत्‍तरी मध्‍य प्रदेश सहित राजस्‍थान में आने वाले दो, तीन दिनों में गरज चमक के साथ बारिश होने की आशंका है।

- इसी सप्‍ताह के अंत तक उत्‍तर भारत के कई राज्‍यों में बर्फबारी व बारिश का दौर जारी रहेगा। इसके चलते शेष राज्‍यों में शीतलहर की वापसी हो सकती है।

- उत्‍तर प्रदेश और बिहार के लिए मौसम का अनुमान है कि यहां अगले 24 घंटों के दौरान अररिया, औरंगाबाद, मुजफ्फरपुर, पटना, वैशाली, इलाहाबाद, गोरखपुर, जौनपुर, लखनऊ, महराजगंज, मिर्जापुर, रायबरेली, उन्नाव और वाराणसी में कई स्थानों पर कोहरे की स्थिति बनी रहेगी। दिन में घना कोहरा छाया रहेगा।

- 16 जनवरी को पूर्वी राजस्‍थान के कुछ हिस्‍सों में हल्‍की बारिश शुरू होगी जो इसके बाद में तीव्र रूप से बढ़ सकती है।

- पंजाब में अभी बारिश और ओले की संभावना है। इसके चलते किसानों को सलाह दी गई है कि वे ऐसे में सिंचाई या छिड़काव संबंधी काम ना करें।

- जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उतराखंड की पहाड़ियों के लिए यह अब तक का आनंद देने वाला सर्दियों का मौसम रहा है। गुलमर्ग, पहलगाम, शिमला, मनाली, नैनीताल और मसूरी जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी अच्छी मात्रा में बर्फ से लदे नज़र आ रहे हैं।

- पंजाब और हरियाणा में गरज के साथ बारिश हुई। उत्तर प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश देखी गई। यह क्रम दो दिन तक जारी रह सकता है।

Posted By: Navodit Saktawat

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना