Weather Update : उत्‍तर भारत में मौसम बिगड़ा हुआ है। पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी के चलते जहां सर्दी का असर बना हुआ था, वहीं बारिश के चलते मौसम और खराब हो चुका है। इसके चलते जनजीवन प्रभावित हो गया है। हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक यातायात बुरी तरह अस्‍त-व्‍यस्‍त हो गया है। यहां राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जानकारी दी है कि अभी तक कुल 636 रास्‍ते बंद हो चुके हैं। इनमें 5 नेशनल हाईवे शामिल हैं। इसके अलावा 1162 बिजली आपूर्ति योजनाएं और दो जल आपूर्ति योजनाएं ठप हो गईं हैं। जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी से तो राहत मिल सकती है लेकिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कल तक बर्फबारी का दौर जारी रहेगा।

उत्‍तराखंड के कई जिलों में बर्फबारी

उत्‍तराखंड में गत सोमवार को शुरू हुआ बारिश-बर्फबारी का दौर मंगलवार देर रात तक चलता रहा। यहां बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ टिहरी, चमोली, रुद्रप्रयाग और पिथौरागढ़ आदि जिलों में भीषण बर्फबारी हुई। मंगलवार देर रात मसूरी और नैनीताल में भी बर्फबारी थी। इसके अलावा धनोल्टी, सुरकंडा और चकराता की पहाड़ियां भी बर्फ से ढक गई हैं।

देश के अन्‍य राज्‍यों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

- अगले 24 घंटों के दौरान, Assam, Meghalaya, ArunachalPradesh और Nagaland के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना है। यह बारिश 31 जनवरी तक जारी रहेगी। - देश के पूर्वी हिस्सों में 30 जनवरी की दोपहर तक बारिश जारी रहने की संभावना है।

- पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कई हिस्सों सहित झारखंड में भी अगले 24 घंटों के दौरान बारिश देखने को मिलेगी।

- अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा में बारिश की तीव्रता बढ़ सकती है। 30 जनवरी की शाम तक बारिश कम होने लगेंगी लेकिन पुरी, भुवनेश्‍वर और कटक जैसे तटीय क्षेत्रों में बारिश हो सकती है।

- पूर्वोत्‍तर की बात करें तो असम, मेघालय और नागालैंड में भी हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी की भी आशंका है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में मौसम शुष्क रहेगा।

कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी नैनीताल का तापमान सबसे कम

कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में सुबह से ही बर्फबारी हो रही है। नैनीताल, अल्मोड़ा, जागेश्वर धाम, कपकोट और मुनस्यारी आदि स्थानों पर बर्फबारी से अचानक तापमान में भारी गिरावट भी आई है। इस समय नैनीताल का न्यूनतम तापमान तीन डिग्री सेल्सियस, अल्मोड़ा का छह डिग्री सेल्सियस, पिथौरागढ़ और चम्पावत का चार डिग्री सेल्सियस है।

Posted By: Navodit Saktawat

fantasy cricket
fantasy cricket