नई दिल्ली Weather Update। देशभर में झमाझम बारिश के बाद अब मानसून की वापसी होने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम राजस्थान और पंजाब के कुछ इलाकों से दक्षिण पश्चिम मानसून सोमवार से पीछे हटने लगा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बताया कि मानसून के वापस जाने की यह प्रक्रिया सामान्य समय से 11 दिन बाद शुरू हुई है। IMD ने कहा कि ऐसा अनुकूल माहौल बन रहा है, जिससे अगले दो से तीन दिन के दौरान राजस्थान और पंजाब के कुछ और हिस्सों और हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों से दक्षिण पश्चिम मानसून का लौटना शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही अगले पांच दिनों तक उत्तर भारत में सूखा मौसम बना रहेगा। भारत में वर्षा का मौसम एक जून से 30 सितंबर तक होता है।

एक जून को केरल में टकराया था मानसून

गौरतलब है कि इस साल बिल्कुल सही समय पर 1 जून को दक्षिण पश्चिम मानसून केरल के तटों से टकराया था। अपने निर्धारित समय 8 जुलाई से लगभग 15 दिन पहले ही 26 जून तक मानसून पूरे देश में पहुंच गया था। पहले सामान्य तौर पर 15 जुलाई तक पूरे देश में मानसूनी बारिश होती थी। इस साल मानसून देर से पीछे हट रहा है। सामान्य तौर पर पश्चिमी राजस्थान से 17 सितंबर से मानसून के लौटने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है, पहले यह तारीख 15 जुलाई थी।

बिहार, बंगाल, आंध्र और ओडिशा में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत के कुछ इलाकों से मानसून जरूर लौट रहा है, लेकिन शेष भाग में बारिश होती रहेगी। बिहार से लेकर बंगाल और आंध्र प्रदेश व ओडिशा के तटवर्ती इलाकों में अगले तीन दिनों के दौरान तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। तमिलनाडु कुछ दूर दराज के इलाकों में भी भारी बारिश होने का अनुमान है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020