नई दिल्ली Weather Update । देश में मानसून की विदाई का वक्त नजदीक आ गया है, लेकिन जाते-जाते भी झमाझम बारिश हो रही है। अगले दो दिनों में मानसून की वापसी के अनुकूल हालात बन रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक 26 सितंबर तक पूरे देश में औसत बरसात सामान्य से 9 फीसद अधिक हुई है। इस लिहाज से कोरोना से जूझ रहे देश को इस बार मानसून ने राहत दी है।

इन राज्यों में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार को कहा कि राजस्थान और आसपास के इलाकों से 28 सितंबर से मानसून फिर सक्रिय हो सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की वापसी में देश की राजधानी दिल्ली के ऊपर बादल तो छाए रहेंगे, लेकिन बारिश की उम्मीद कम है। दिल्ली का तापमान 23 से 35 डिग्री सेल्सियस के बीच बना रहेगा, यानी दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली।

हालांकि हिमालय से सटे बिहार, बंगाल के इलाकों के साथ ही पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले चौबीस घंटों के दौरान जमकर बरसात होने की संभावना है। इधर राजस्थान से मानसून की वापसी सामान्य से अधिक बरसात के साथ हो रही है। वहीं मौसम का पूर्वानुमान बताने वाली निजी क्षेत्र की एजेंसी स्काईमेट के उपाध्यक्ष महेश पलावट ने कहा कि अब बारिश बहुत कम हो गई है। सोमवार से पश्चिमी राजस्थान से मानसून की वापसी शुरू हो जाएगी।

9 राज्यों में अधिक और 20 राज्यों में सामान्य बरसात

मौसम विभाग के मुताबिक इस साल 9 राज्यों में सामान्य से अधिक और 20 राज्यों में सामान्य बारिश हुई है। भारत में आधिकारिक तौर पर वर्षा का मौसम 1 जून से 30 सितंबर तक है। गौरतलब है कि इस साल ठीक समय पर 1 जून को मानसून केरल पहुंच गया था।

अगले 24 घंटे में इन राज्यों में होगी जमकर बारिश

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मेघालय समेत पूर्वोत्तर के कुछ राज्यों और बिहार में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की है। विभाग के मुताबिक बिहार के साथ ही बंगाल और अरुणाचल प्रदेश के हिमालयी क्षेत्रों में भी बारिश हो सकती है। असम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटवर्ती आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल में गरज के साथ बरसात हो सकती है।

Posted By: Sandeep Chourey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020