मल्‍टीमीडिया डेस्‍क। Weather Update : इस साल मानसून धमाकेदार रहा। पूरा देश बारिश से तरबतर हो गया और कुछ राज्‍यों ने बाढ़ की भयावह त्रासदी झेली। मानसून बीत जाने के बाद भी कुछ शहरों में अभी भी बारिश की खबरें सुनने में आ रही हैं। मौसम के जानकारों का कहना है कि खतरा अभी टला नहीं है। कुछ इलाके ऐसे हैं जो बारिश के लिहाज से संवेदनशील हैं। यहां इस सप्‍ताह भारी बारिश हो सकती है जो मुसीबत का सबब बन सकती है। इसके चलते प्रशासन सतर्क हो गया है। किसी भी अप्रिय हालात से निपटने के लिए तैयारियां शुरू हो गईं हैं। आइये जानते हैं इस पूरे सप्‍ताह देश भर का मौसम कैसा रहेगा।

- गुजरात के द्वारका, पोरबंदर, जूनागढ़ और अमरेली सहित राजकोट में हल्‍की बारिश होने का अनुमान है। राजधानी अहमदाबाद सहित उत्‍तरी जिलों में मौसम साफ रहेगा।

- तमिलनाडु में मौसम बिगड़ सकता है। राज्‍य के दक्षिणी इलाकों में आगामी दो से तीन दिनों के दौरान भारी बारिश हो सकती है। आकाशीय बिजली भी चमक सकती है। राज्‍य के उत्‍तरी क्षेत्रों में बारिश तो रहेगी लेकिन हल्‍की रहेगी। तटीय भागों में पहले की तरह बारिश जारी रहेगी।

- केरल और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश का अनुमान है। इसके अलावा आंध प्रदेश और तेलंगाना में भी मध्‍यम स्‍तर की बारिश दर्ज की जा सकती है।

- लक्षद्वीप वासियों को खराब मौसम से बचकर रहने की जरूरत है। यहां अगले दो दिनों तक भारी बारिश की आशंका है। इसके अलावा केरल, कर्नाटक के साथ-साथ महाराष्ट्र में भी कई जगहों पर बारिश हो सकती है।

- उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अब सर्दी का कहर बढ़ने वाला है। यहां शीतलहर जैसे हालात पैदा हो सकते हैं। साथ ही घना कोहरा छा सकता है।

- मध्‍यप्रदेश के रतलाम शहर में रविवार को बारिश हुई। प्रदेश के अन्‍य शहरों में भी बारिश की संभावना बन रही है। मौसम का अनुमान है कि उज्‍जैन, भोपाल, इंदौर एवं होशंगाबाद में बारिश हो सकती है और साथ ही ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। इस समय अरब सागर में एक सिस्‍टम बना है, उसके चलते मप्र का मौसम बदल सकता है। प्रदेश में अभी दो दिन मौसम अनियमित रह सकता है।

- केरल में तेज हवाएं चलेंगी और इसी के साथ हल्‍की बारिश हो सकती है। गरज व चमक के साथ छींटे भी पड़ सकते हैं। यहां अगले कुछ घंटों के दौरान अलाप्पुझा, एर्नाकुलम, इडुक्की, कन्नूर, कासरगोड, कोझीकोड, कोल्लम, कोट्टायम, पलक्कड़, पठानमथिटा, तिरुवनंतपुरम और त्रिशूर में मौसम बदल सकता है।

- पंजाब में यह पूरा सप्‍ताह मौसम ठीक रहेगा। यहां अभी बारिश के आसार नहीं है। प्रदेश के गुरदासपुर, होशियारपुर, जालंधर, कपूरथला, अमृतसर, लुधियाना, बरनाला, मोगा, फतेहगढ़ साहिब, फाजिल्का समेत लगभग सभी जिलों में मौसम साफ बना रहेगा।

- दक्षिणी महाराष्ट्र में कई स्‍थानों पर बारिश हो सकती है। यहां सिंधुदुर्ग, कोल्हापुर, रत्नागिरी पर हल्की बारिश की संभावना जताई जा रही है। मुंबई शहर में भी इस दौरान मध्‍यम बारिश देखने को मिल सकती है। निम्न दबाव क्षेत्र के चलते यह हालात बन सकते हैं।

- DelhiNCR में फिलहाल प्रदूषण से राहत की सूरत नजर नहीं आ रही है। यहां प्रदूषण का मुख्‍य कारण रात के तापमान में कमी होना भी। क्षेत्र में अभी हल्‍की उत्‍तर पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जो न्‍यूनतम तापमान में गिरावट ला रही हैं। इसके चलते एनसीआर में सुबह के समय प्रदूषण ज्‍यादा दर्ज किया जा रहा है।

- गुजरात भी बारिश से अछूता नहीं दिख रहा है। यहां पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली सहित राजकोट में बारिश की संभावना जताई गई है। राजधानी अहमदाबाद में हालांकि बादल छाए रहेंगे लेकिन बारिश की संभावना नहीं है। राज्‍य के बनासकांठा, सबरकांठा, इडार और भुज सहित कच्छ क्षेत्र में मौसम साफ रहेगा।

- अगले 48 घंटों के दौरान मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, असम और अरुणाचल प्रदेश में कुछ स्‍थानों पर बारिश हो सकती है। हालांकि इसके बाद मौसम साफ होने की भी बात कही जा रही है। पूर्वोत्‍तर भारत के अन्‍य क्षेत्रों में इस दौरान कोहरा छाया रहेगा। इनमें सिक्किम और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के क्षेत्र भी शामिल हैं।

- पूर्वी उत्‍तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, बिहार के साथ ही गंगीय पश्चिम बंगाल में आगामी दो से तीन दिनों तक रात का तापमान कम हो सकता है, इसके चलते यहां सर्दी बढ़ सकती है।

- दक्षिण भारत में इस समय खतरा मंडरा रहा है। यहां निम्‍न क्षेत्र का दबाव बनने और ट्रफ रेखा होने के असर के चलते यह हाल बन रहा है। इसके चलते लक्षद्वीप, दक्षिणी कर्नाटक और केरल में अगले 24 घंटे नाजुक हो सकते हैं। यहां भारी बारिश हो सकती है।

- केरल और कनार्टक में 5 दिसंबर तक मध्‍यम स्‍तर की बारिश होती रहेगी। इसके बाद कर्नाटक का मौसम साफ हो जाएगा। हालांकि केरल में इसके बाद भी कई स्‍थानों पर बारिश बनी रहेगी।

- महाराष्‍ट्र, तटीय गुजरात में अगले 48 घंटों के दौरान मध्‍यम बारिश का अनुमान है। मध्‍य भारत के कई क्षेत्रों में 5 दिसंबर से बारिश कम हो सकती है। इसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

7 जिलों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने तमिलनाडु सात जिलों - चेन्नई, तिरुवल्लूर, वेल्लोर, तिरुवनमलाई, थुथुकुडी, रामनाथपुरम और तिरुनेलवेली के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा चेन्नई, चेंगलपट्टू, तिरुवल्लुर, कुड्डलोर, रामनाथपुरम, नीलगिरी, थूथुकुडी और कांचीपुरम में स्कूल और कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। मद्रास विश्वविद्यालय, अन्ना विश्वविद्यालय और चिदंबरम में अन्नामलाई विश्वविद्यालय जैसे विश्वविद्यालय स्थगित हो गए हैं। मछुआरों को सलाह दी गई है कि वे समुद्र में न जाएं।


तमिलनाडु के लिए बेहद नाजुक हालात, अभी तक 20 की मौत, आगे ये होंगे हालात

तमिलनाडु के लिए यह समय नाजुक है क्‍योंकि यहां भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। यहां ऐन वक्‍त पर स्‍कूलों में छुट्टियां कर दी गईं और परीक्षाएं निरस्‍त कर दी गईं। यहां अभी तक बारिश संबंधी घटनाओं के चलते बीते 3 दिनों में 20 लोगों की मौत हो चुकी है। भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल और केरल, माहे में कई स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने बुलेटिन में कहा है कि अगले 24 घंटों में लक्षद्वीप भी बारिश की चपेट में आएगा। खराब मौसम व तेज बारिश के चलते ही कोयंबटूर जिले के मेट्टुपालयम शहर के पास एक गांव में एक दीवार गिरने से सोमवार की सुबह कम से कम 15 लोगों की मौत हो गई। शनिवार और रविवार को भी यहां मूसलाधार बारिश के कारण पांच लोगों की जान चली गई थी।

- मुंबई, पुणे औरा नासिक में अगले 24 घंटों के दौरान बारिश की आशंका है। हालांकि यह बारिश हल्‍की रहेगी। मराठवाड़ा क्षेत्र के कई क्षेत्रों में मौसम साफ रहेगा।

- कोलकाता, भुवनेश्वर से लेकर झारखंड के रांची, धनबाद और बिहार के भागलपुर, पटना, गया में हल्‍की बारिश हो सकती है। उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर बहराइच, बस्ती, अयोध्या, लखनऊ, प्रयागराज में कोहरा छा सकता है।

- पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अब ठंड की शुरुआत हो गई है। यहां पर कोहरा छाएगा।

- उत्‍तर भारत में अभी राहत रहेगी। यहां मौसम साफ रहेगा। हालांकि जम्‍मू, श्रीनगर, लेह, कारगिल, वैष्‍णो देवी, धर्मशाला, शिमला, कुल्‍लू मनाली, मसूरी जैसे पहाड़ी इलाकों का तापमान गिर सकता है। इससे सर्दी की ठिठुरन बढ़ेगी।

- दिल्ली-एनसीआर सहित उत्‍तर प्रदेश के मेरठ, मुरादाबाद, सहारनपुर पंजाब के अंबाला, करनाल, यमुनानगर, लुधियाना, पटियाला और इसके समीप के अन्‍य शहरों में भी कोहरा छा सकता है।

- दिल्ली-एनसीआर में चूंकि प्रदूषण की समस्‍या है, ऐसे में यहां कोहरा देर तक रह सकता है। हालांकि धूप के आते ही यह प्रदूषण साफ हो जाएगा।

- जम्‍मू कश्‍मीर का मौसम पिछले कुछ दिनों से साफ बना हुआ है। यहां बारिश तो नहीं है लेकिन अब यहां सर्दी अपना असर दिखा सकती है। अनुमान है कि पहाड़ों पर बर्फबारी से फिजां में ठंडक घुल सकती है। इस बीच वैष्‍णो देवी मंदिर क्षेत्र में मौसम बदल सकता है। यदि आप यहां यात्रा पर आ रहे हैं तो सतर्क हो जाइये क्‍योंकि यहां कड़ाके की सर्दी पड़ने वाली है।

Posted By: Navodit Saktawat