जम्मू। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अधिकांश भागों में तीखी सर्दी रविवार को भी जारी रही। श्रीनगर में पारा लुढ़ककर 3.4 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। यहां इस सीजन में सबसे ठंडी रात रही। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि रविवार को श्रीनगर में सुबह घने कोहरे और सर्द हवाओं के साथ शुरू हुई। इस कारण श्रीनगर की मशहूर डल झील के किनारों पर बर्फ जम गई। शहर के कई इलाकों में भी नलों में बर्फ जमी नजर आई।

लद्दाख के कारगिल जिले में द्रास में पारा माइनस 26 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा। यह देश में सबसे ठंडा स्थान रहा। दूसरी ओर जम्मू में भी न्यूनतम तापमान दो डिग्री लुढ़ककर आठ डिग्री रहा। वैष्णोदेवी तीर्थ स्थल जाने के लिए स्थल कटरा में भी तेज ठंड पड़ रही है।

हालांकि आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ बुधवार को आने की संभावना है। इससे घाटी में बारिश और बर्फबारी का एक और दौर शुरू हो सकता है।

गौरतलब है इस बार अभी तक देश में खासकर उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड ने दस्तक नहीं दी है। पहाड़ी इलाकों में जहां बर्फबारी की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ रही है वहीं मैदानी इलाकों में फिलहाल गुलाबी ठंड का दौर जारी है। बद्रीनाथ और केदारनाथ में भारी बर्फबारी से चारों और बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है। कुछ इसी तरह के हालात हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति इलाके के हैं, जहां पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है।

Posted By:

fantasy cricket
fantasy cricket