नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली से लेकर महाराष्ट्र तक तेज बारिश से रात में मौसम का मिजाज काफी बदल गया। दिल्ली में रात में तेज बारिश हुई। रात में बिजली चमकने, बादल गरजने के साथ-साथ आंधी भी चली और जमकर बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज पूरे दिन हल्की बारिश का दौर जारी रह सकता है। वहीं मुंबई सहित महाराष्ट्र के विभिन्न क्षेत्रों में मूसलधार बारिश हो रही है।

इससे कई जगहों पर जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। कई पेड़ उखड़ गए और कुछ घरों की दीवारें गिर गई हैं। मुंबई के उपनगरीय इलाकों और ठाणे में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है। महाराष्ट्र के अंदरुनी इलाकों में भी भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने मुंबई में 4.63 मीटर ऊंचे हाई टाइड का अनुमान जताया है। बृहन्मुंबई म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने लोगों से समुद्र तट से दूर रहने की सलाह दी है।

मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली में अगले तीन-चार दिन ऐसे ही आसमान में बादल छाये रहने और हल्की बारिश का दौर रहने की उम्मीद है। बारिश होने से दिल्ली में पारा नीचे आ गया है और मौसम काफी सुहाना हो गया है। मौसम विभाग ने मध्यरात्रि के आसपास से ही हल्की बारिश की उम्मीद जताई थी।

इन जगहों पर आज बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार तमिलनाडु, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश के शेष भागों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, शेष गुजरात, उत्तराखंड, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। छत्तीसगढ़, दक्षिण और दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर भारत, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में हल्की से मध्यम वर्षा के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

बिहार में भी तेज़ बारिश के आसार है। अगले कुछ घंटों के दौरान मॉनसून की सक्रियता उत्तरी कोंकण-गोवा और दक्षिणी गुजरात में दिखेगी जहां पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना है। दक्षिणी कोंकण गोवा, तटीय कर्नाटक और उत्तरी केरल में भी मध्यम से भारी वर्षा के आसार हैं। उत्तर भारत में खासकर राजस्थान के पश्चिमी इलाके श्रीगंगानगर और बीकानेर इलाके में तापमान 43-45 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच चल रहा था। दिल्‍ली में भी पारा कई बार 42 डिग्री को पार कर गया था। उधर, पंजाब हरियाणा में भी मौसम गर्म बना हुआ था।

Posted By: Yogendra Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Raksha Bandhan 2020
Raksha Bandhan 2020